झारखंड

jharkhand

गुजरात में फंसे प्रवासी मजदूर आज टाटानगर पहुंचेगे, प्रशासन ने सभी तैयारियां की

By

Published : May 8, 2020, 10:57 AM IST

Updated : May 8, 2020, 12:36 PM IST

लॉकडाउन में देश के अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों की लगातार वापसी हो रही है. झारखंड में बड़े पैमाने पर मजदूरों व छात्रों की वापसी हो चुकी है. इसी क्रम में आज गुजरात राज्य के मोरबी जिले से करीब 1,150 श्रमिक शुक्रवार को वापस लौट रहे हैं. सभी श्रमिक ग्रीन जोन एरिया से आ रहे हैं.

प्रवासी मजदूर आज टाटानगर पहुंचेगे
प्रवासी मजदूर आज टाटानगर पहुंचेगे

चाईबासा: लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्य में फंसे राज्य के प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्य वापस लौट रहे हैं. इसी कड़ी में पश्चिमी सिंहभूम जिले के गुजरात राज्य के मोरबी जिले से करीब 1,150 श्रमिक शुक्रवार को वापस लौट रहे हैं. जिला उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि गुजरात राज्य के मोरबी जिले से सभी श्रमिक शुक्रवार को रेल मार्ग द्वारा पड़ोसी जिले के टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं.

प्रवासी मजदूर आ.ज टाटानगर पहुंचेगे

यहां से 45 बस के माध्यम से लौटने वाले सभी व्यक्तियों को अपने-अपने अनुमंडल क्षेत्र में वापस लाएंगे. यहां आवश्यक खाद्यान्न देते हुए उनका निबंधन किया जाएगा तथा होम क्वॉरेंटाइन में रहने के निर्देश के साथ उन्हें उनके गांव-घर भेजा जाएगा.

उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि लौटने वाले सभी श्रमिक ग्रीन जोन एरिया से आ रहे हैं और आने से पूर्व गुजरात सरकार द्वारा उनकी स्वास्थ्य जांच की गयी है और किसी भी व्यक्ति को वायरस संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं है.

उन्होंने बताया कि विशेष निगरानी के तहत राज्य में प्रवेश करने के उपरांत टाटानगर रेलवे स्टेशन पर पश्चिमी सिंहभूम एवं पूर्वी सिंहभूम जिला की मेडिकल टीम के द्वारा जांच तथा निबंधन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःRIMS से कोरोना के 9 मरीज ठीक हो कर निकले, जिला प्रशासन ने दी शुभकामनाएं

इसके लिए दोनों जिलों का आपस में समन्वय बनाया गया है. उपायुक्त ने कहा कि वापस लौट रहे सभी श्रमिकों का स्वागत किया जाएगा तथा सभी को क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था की गयी है. क्योंकि उनमें कोई लक्षण नहीं है और दो बार उनकी स्वास्थ्य जांच की जा रही है.

उन्होंने कहा कि लौट रहे सभी व्यक्तियों और उनके परिवारों से अनुरोध रहेगा कि उन्हें होम क्वॉरेंटाइन में रखें और जब क्वॉरेंटाइन पीरियड खत्म हो जाता है तो आवश्यकता के अनुसार यहां मनरेगा का कार्य हो या कोई भी कॉन्ट्रैक्ट वर्क हो या कंस्ट्रक्शन वर्क हो उसमें वह काम शुरू कर सकते हैं.

Last Updated : May 8, 2020, 12:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details