झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गीता कोड़ा की शिकायत को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने किया खारिज, लक्ष्मण गिलुवा का नामांकन पत्र नहीं होगा रद्द

लक्ष्मण गिलुवा के नामांकन पत्र में हुई त्रुटियों जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने खारिज कर दिया है.

By

Published : Apr 25, 2019, 4:56 PM IST

नामांकन पत्र में हुई त्रुटियों को दिखाती गीता कोड़ा

चाईबासा: लोकसभा चुनाव को लेकर सिंहभूम लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा के नामांकन पत्र में हुई त्रुटियों को लेकर महागठबंधन की प्रत्याशी गीता कोड़ा की ओर से दर्ज शिकायत को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने खारिज कर दिया है.

निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल का बयान

उन्होंने कहा कि शिकायत के आलोक में जनरल ऑब्जर्वर उपस्थिति में सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई है, जिसमें महागठबंधन के प्रत्याशी के द्वारा जो भी आपत्ति दर्ज की गई है, उसमें मूलतः तकनीकी कारणों के कारण कुछ खामियां देखने को मिली है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में यह स्पष्ट दर्शाया गया है कि प्रत्याशियों की ओर से नामांकन के कुछ कॉलम में गलत जानकारी देने के बावजूद प्रत्याशी के नामांकन को रद्द करने का प्रावधान नहीं है.

इस संबंध में गलत सूचना दिए जाने की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन शपथ पत्र में जो भी जानकारियां दी गई है. उसमें जोड़ घटाव में उनका टोटल गलत किया गया है. इसी तरह के कई सारे त्रुटियां हुई हैं.

वहीं, भारत निर्वाचन आयोग के ओर से दी गई रिटर्निंग ऑफिसर हैंडबुक और सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा पीयूसीएल एंड अदर सोर्सेज ऑफ इंडिया में भी इस मामले में 2003 में भी फैसला आया था.

उसके बाद 2013 में रिसरजेंट इंडिया बनाम चुनाव आयोग के फैसले में यह स्पष्ट किया गया कि सब शपथ पत्र में गलत जानकारी होने के बावजूद भी किसी भी प्रत्याशी की नामांकन को रद्द नहीं किया जा सकता है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उसी समय स्वीकृति दी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details