झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 13, 2021, 2:20 PM IST

ETV Bharat / state

सिमडेगा: जंगली हाथियों ने घर में मचाई तोड़फोड़, अनाज चटकर फसलों को भी रौंदा

सिमडेगा जिले में जंगली हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन ये हाथी किसी न किसी के घर को क्षतिग्रस्त और फसलों को नष्ट कर रहे है. देर रात जंगली हाथियों ने एक घर में तोड़फोड़ मचाई और घर में रखे चावल को भी खा गये. घरवालों ने किसी तरह अपनी जान बचाई.

wild-elephants-destroyed-homes-last-night-in-simdega
क्षतिग्रस्त मकान

सिमडेगा: जिले के बोलबा प्रखंड के समसेरा नवाटोली निवासी इल्याकिम कुल्लू के घर बीती रात जंगली हाथियों ने जमकर कहर बरपाया. घर में रखे सामान को क्षतिग्रस्त कर दिया और चावल को भी खा गए.

ये भी पढ़ें-अयोध्या विवादित ढांचा विध्वंस मामले में दो सप्ताह के लिए टली सुनवाई

घर की दीवार को किया ध्वस्त

इल्याकिम कुल्लू और उसका परिवार घर में सो रहा था. अचानक जंगली हाथी दीवार को तोड़ने लगा. आवाज सुनकर पूरा परिवार जान बचा कर भागने लगे, लेकिन दीवार टूट जाने के कारण दरवाजा नहीं खुल पाया और इस तरह कोने में दुबक कर उन्होंने किसी तरह आपनी जान बचाई. ग्रामीणों ने बताया कि यदि सही समय पर नहीं उठता तो दीवार के चपेट में आने से उनकी जान जा सकती थी.

फसलों को भी रौंदा

स्थानीय निवासी अनूप कुल्लू की बाड़ी में लगे साग सब्जी खा गए और फसल को रौंद डाला. हाथियों के आतंक से ग्रामीणों को आए दिन भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. ग्रामीणों की फसल और घरों को तोड़ने से लोग काफी परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि हाथी के उत्पात को देखते हुए खेतों में पहरा देकर अनाज उपजाकर घर लाए, लेकिन हाथी अब घर तोड़कर अनाज खा जाते हैं, अब हाथी से घर को बचाएं या अनाज को या खुद को. ग्रामीणों ने प्रशासन और सरकार से मांग कर रहे कि हाथियों से बचाव का विकल्प जल्द निकाला जाए. नहीं तो किसान अपने खेतों में अनाज नहीं उपजा पाएंगे. लोग अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं कर पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details