झारखंड

jharkhand

सिमडेगा: कोविड-19 ट्रूनेट लैब का डीसी ने किया शुभारंभ, प्रतिदिन 40 व्यक्तियों के लिए जाएंगे सैंपल

By

Published : Jun 5, 2020, 12:19 PM IST

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सिमडेगा में ट्रूनेट सैंपल जांच लैब खोला गया है. उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने कोविड-19 ट्रूनेट सैंपल जांच लैब का फीता काटकर उद्घाटन किया. सदर अस्पताल सिमडेगा में कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियों की सैंपल की ट्रूनेट मशीन से मेडिकल जांच की प्रक्रिया शुरू की गई.

Inauguration of covid-19 trunet Lab in Simdega
लैब का उद्धाटन करते डीसी

सिमडेगा:उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने कोविड-19 ट्रूनेट सैंपल जांच लैब का फीता काटकर उद्घाटन किया. सदर अस्पताल सिमडेगा में कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल ट्रूनेट की मशीन से मेडिकल जांच की प्रक्रिया शुरू की गई.

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सिमडेगा में ट्रूनेट सैंपल जांच लैब खोला गया है. इस लैब पर उपायुक्त ने अपना पहला सैंपल जांच के लिए दिया. उपायुक्त ने कहा कि जिला के कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियों की जांच स्थानीय सदर अस्पताल में की जाएगी. यह सुविधा बहाल होने से अब तेजगति से संदिग्ध व्यक्तियों की जांच की जा सकेगी. यह मशीन 110 मिनट में जांच पूरी कर देता है. यह जांच प्रक्रिया तीन शिफ्टों में की जाएगी.

और पढ़ें- रांची में ACB की टीम ने निरंजन कुमार के खिलाफ पूरी की जांच, FIR की तैयारी

उपायुक्त ने कहा कि जो लैब टेक्नेशियन और कर्मी रांची से ट्रेनिंग लेकर आए हैं, वे जिला के अन्य मेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षित करेंगे, ताकि कार्य में किसी तरह का बाधा नहीं हो. पहले उच्च प्राथमिकता वाले लोगों की जांच की जाएगी प्रतिदिन लगभग 40 व्यक्तियों के सैंपल लिए जाएंगे. उपायुक्त ने लैब टेक्नेशियन और डाॅक्टर को पूरी तरह स्वंय का बचाव कवर पीपीई से लैस करते हुए संदिग्ध व्यक्तियों का सैंपल एकत्र करते हुए जांच करने की बात कही है. सिविल सर्जन डाॅक्टर पीके सिन्हा ने बताया कि अधिष्ठापित ट्रूनेट मशीन से सैंपल की जांच करने पर जांच रिर्पोट नेगेटिव आती है, तो वह मान्य है, लेकिन पाॅजिटिव परिणाम आने पर उसे पुनः जांच के लिए इटकी जांच केंद्र में भेजा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details