झारखंड

jharkhand

बोकारो से मंगवाए गए 30 ऑक्सीजन सिलेंडर, सुविधाएं बढ़ाने के लिए DC ने दिए निर्देश

By

Published : Apr 22, 2021, 9:02 PM IST

राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सिमडेगा उपायुक्त सुशांत गौरव ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ बैठक की. डीसी ने कहा बुधवार को बोकारो से 30 ऑक्सीजन सिलेंडर जिला में लाया गया है.

30 oxygen cylinders arrived from bokaro in simdega
सिमडेगा में बोकारो से आया 30 ऑक्सीजन सिलेंडर

सिमडेगा:उपायुक्त सुशांत गौरव ने सदर अस्पताल में विभाग के अधिकारियों संग बैठक की. डीसी ने कोरोना संक्रमण से रोकथाम और बचाव की दिशा में समीक्षा करते हुए कार्यों के निष्पादन संबंधी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड और आईसीयू बेड की सुविधा बहाल की प्रक्रिया में तेजी लाते हुए मौके पर ही आवश्यक कागजी कार्रवाई पूर्ण की गई. साथ ही तीन शिफ्ट में डाॅक्टरों की प्रतिनियुक्ति करते हुए आदेश निर्गत किया.

ये भी पढ़ें-झारखंड को रेमडेसिविर के 15417 डोज मिलेंगे

एंबुलेंस की सुविधाजनक सुनिश्चित कराने का निर्देश

जिला परिवहन पदाधिकारी को कोविड-19 के मद्देनजर जिला और प्रखंड में एंबुलेंस की सुविधाजनक वाहन की उपलब्धता अविलंब सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. मरीजों को स्वास्थ्य उपकेंद्र और जिला अस्पताल तक लाने की समुचित वाहन की व्यवस्था दुरूस्त रखने को कहा. साथ ही जिला के बाहर से आवश्यक कोविड-19 से बचाव और रोकथाम का सामान लाने के लिए भी समुचित वाहन की व्यवस्था रखने की बात कही.

24 घंटे तकनीकी मरम्मती के लिए रखें प्रमाणित मैकेनिक

उपायुक्त सुशांत गौरव ने बताया कि 21 अप्रैल को बोकारो से 30 ऑक्सीजन सिलेंडर जिला में लाया गया है. ऑक्सीजन सपोर्ट कार्य वारंटी अवधि के साथ निविदा के नियम और शर्तें के अनुरूप होने की बात कही. 24 घंटे तकनीकी मरम्मती के लिए प्रमाणित मैकेनिक रखने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि विभाग की ओर से रहने की व्यवस्था की जाएगी. डाॅक्टर, नर्स, मेडिकल टीम सहित मेन पावर की उपलब्धता की भी समीक्षा की है.

निर्धारित संख्या में प्रतिदिन करें कोविड-19 जांच

डीसी ने कहा कि प्रत्येक गठित टीम ससमय दायित्व का निर्वहन करें. सीनियर, जूनियर डाॅक्टर और सीएचओ की टीम बनाने का निर्देश दिया. सदर अस्पताल में 24 घंटे एंबुलेंस चालक की उपस्थिति सुनिश्चित करने की बात कहीं, बिना सूचना कोई कहीं नहीं जाएंगे. उन्होंने कहा कि लैब से प्रतिदिन कोविड-19 जांच की प्रगति की भी समीक्षा की. इसके साथ ही उपलब्ध तकनीकी लैब की सुविधा के अनुरूप निर्धारित संख्या में कोरोना का जांच प्रतिदिन करें. डीसी ने डाॅक्टर के नाम और मोबाइल नंबर का बल्क एसएमएस का प्रयोग करते हुए अधिक से अधिक व्यक्ति के मोबाइल में सूचना का संचार कराने का निर्देश दिया. सभी वार्ड सदस्य को प्रेषित करने की बात कहीं.

आवंटन की आवश्यकता पर किया विमर्श

जिला में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से वार्षिक प्लान के रूप में बचाव और रोकथाम की दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं. साथ ही जिला में वर्तमान आवंटन की उपलब्धता और आवश्यकता पर भी विशेष समीक्षा की गई. उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान सुविधा बहाल के साथ-साथ समुचित चिकित्सा व्यवस्था के लिए राशि की भी अधिक आवश्यकता होगी.

ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की समीक्षा

डीसी ने कहा कि इसी प्लान के अनुरूप चिकित्सा सुविधा से संबंधित हर एक बिन्दुओं का तत्काल आंकलन करते हुए आवंटन की उपलब्धता और आवश्यकता सुनिश्चित करें. सभी के लिए राशि सेपरेट कर दें. ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की समीक्षा के क्रम में कहा कि आवंटन की कमी ना हो, सभी चीजों का आकलन कर आवंटन मांग प्रतिवेदन समर्पित करें. जिला में चिकित्सा व्यवस्था की कैपेसिटी को बढ़ाना है, सुविधा के अनुरूप कार्य त्वरित गति से करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details