झारखंड

jharkhand

बुद्धेश्‍वर हत्‍याकांड: आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम, हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े

सरायकेला-खरसावां जिले के वीरबांस गांव में बीते रविवार रात की भूमि विवाद में बुद्धेश्वर महतो की हत्या के बाद गला रेतने की घटना से ग्रामीण आक्रोशित हैं. मंगलवार सुबह वीरवांस गांव में लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. हजारों की संख्या में ग्रामीण सरायकेला-कांड्रा मुख्‍य सड़क किनारे खड़े हो गए और शव का अंतिम संस्कार नहीं करने पर अड़े रहे.

By

Published : Feb 25, 2020, 5:37 PM IST

Published : Feb 25, 2020, 5:37 PM IST

Villagers blocked road in protest against murder in seraikela
डिजाइन इमेज

सरायकेला: जिले के वीरबांस गांव में पिछले दिनों भूमि विवाद में बुद्धेश्वर महतो की हत्या के बाद गला रेतने की घटना से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है. इसको लेकर मंगलवार को हजारों ग्रामीण सड़क पर निकले, पुलिस प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की. स्थानीय लोग इस दौरान हत्या के आरोपियों को ग्रामीणों के हवाले करने की मांग की.

देखें पूरी खबर

जमीन विवाद में वीरबांस निवासी बुद्धेश्वर महतो की हत्या के बाद ग्रामीणों में काफी रोष है. मंगलवार सुबह वीरबांस गांव में लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. हजारों की संख्या में ग्रामीण सरायकेला-कांड्रा मुख्‍य सड़क किनारे खड़े हो गए और शव का अंतिम संस्कार नहीं करने पर अड़े रहे. ग्रामीणों का कहना था कि पुलिस एक अन्य आरोपी अनवर की गिरफ्तारी सुनिश्चित करे, इसके बाद ही शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा. इधर, बढ़ते तनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ड्रोन से इलाके की निगरानी कर रही है. पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. सरायकेला एसडीपीओ राकेश रंजन के नेतृत्व में जगह-जगह पुलिस निगरानी कर रही है. बढ़ते तनाव के मद्देनजर एसडीओ बशारत कयूम ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. एसडीओ बशारत कयूम ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सरायकेला से हालात के बारे में पूछताछ की. कुछ देर बाद ग्रामीण बेकाबू हो गए और पुलिस से उनकी धक्‍का-मुक्‍की भी हो गई.

जिले की 8 थाना की पुलिस घटनास्थल पर रही मौजूद
सड़क जाम कर रहे लोगों से एसडीपीओ राकेश रंजन ने आग्रह किया कि यह हत्या का मामला है, इसे राजनीतिक रंग न दें. उन्‍होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया क‍ि आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाएगा और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगे. इस दौरान घटनास्थल पर जिले के आठ थाना की पुलिस मौजूद रही. इधर सड़क पर उग्र हो रहे ग्रामीणों ने मृतक के परिजनों को मुआवजा समेत अन्य सरकारी सहायता प्रदान करने की मांग की है. इसके लिए एक 5 सूत्री मांग पत्र भी जिला प्रशासन को सौंपा गया है, जिस पर जिला प्रशासन की ओर से सहमति जताई गई है. जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीण शांत हुए.

और पढ़ें- खूंटी की NH 75 E है खूनी सड़क, 1 साल में 100 से अधिक लोगों की हुई मौत

जाहेरथान की जमीन पर कब्‍जे के विरोध में हुई हत्‍या

वीरबांस गांव के जाहेरथान की जमीन पर अवैध कब्जा करने का विरोध करने पर बुद्धेश्वर महतो की रविवार रात हत्‍या कर दी गई थी. रात 10 बजे के लगभग शिवरात्रि मेला देखकर घर लौट रहे बुद्धेश्वर पर पहले अंधाधुंध गोलियां चलाईं गई थी, इसके बाद खेत में ले जाकर धारदार हथियार से गला रेत दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details