झारखंड

jharkhand

सरायकेला में पॉलिटेक्निक सिक्स सेमेस्टर का एक्जाम शुरू, थर्ड से फिफ्थ सेमेस्टर तक के छात्र बिना परीक्षा किए जाएंगे प्रमोट

By

Published : Oct 16, 2020, 4:09 AM IST

पूरे देश में कोरोना का प्रकोप जारी है. इसे लेकर लगभग सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं, जिसके कारण सभी परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पा रही है. सरायकेरला में बिना परीक्षा दिए ही पॉलिटेक्निक के थर्ड ,फोर्थ और फिफ्थ सेमेस्टर के छात्र को प्रमोट किया जाएगा. वहीं सिक्स सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा जारी है.

Polytechnic sixth semester exam strted in Seraikela
परीक्षा शुरू

सरायकेला: कोरोना संक्रमण काल में झारखंड में अब तक स्कूल और कॉलेज नहीं खोले गए हैं. हालांकि, इस दरमियान परीक्षाएं आयोजित की जा रही है. झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के ओर से राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज के अंतिम वर्षों के छात्र को छोड़कर सभी सेमेस्टर के छात्रों को इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया गया है.

देखें पूरी खबर

सिक्सथ सेमेस्टर की परीक्षाएं जारी

स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के निर्देश के अनुसार पॉलिटेक्निक कॉलेज में 6th (फाइनल ईयर) के छात्रों की परीक्षाएं ली जा रही है. 15 अक्टूबर से सिक्स सेमेस्टर की परीक्षाएं पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित की जा रही है. इधर, केंद्र समेत राज्य सरकार के एसओपी के तहत परीक्षाएं आयोजित की जा रही है. नियम के अनुसार परीक्षा हॉल में क्षमता के आधा यानी केवल 50% छात्रों को ही सोशल डिस्टेंस के साथ बैठाया जा रहा है. इसके अलावा परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले छात्रों का थर्मल स्कैन, सेनेटाइजेशन किया जा रहा है. वहीं, फेस मास्क के बिना छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश पूरी तरह निषेध है.

इसे भी पढ़ें:-दुर्गा पूजा गाइडलाइन पर पूजा कमिटी की आपत्ति, मंत्री चंपई सोरेन ने की बैठक

नए सत्र के एंट्रेंस एग्जाम पर नहीं बनी है सहमति

झारखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों के एंट्रेंस परीक्षा आयोजित किए जाने के मुद्दे पर अब तक कोई सहमति नहीं बन सकी है. राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि झारखंड में एंट्रेंस परीक्षा आयोजित किए जाने को लेकर 14 अक्टूबर को राज्यभर के पॉलिटेक्निक कॉलेज की ऑनलाइन बैठक आयोजित थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से वह स्थगित हो गई है. इधर, आगामी एंट्रेंस परीक्षाओं को लेकर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details