झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सरायकेला पुलिस की पहल, हैलो एप से लोगों की दूर होगी परेशानी

सरायकेला जिले में "हैलो पुलिस" नामक एक ऐसी व्यवस्था लागू की गई है जिससे शिकायतकर्ता की किसी भी प्रकार की शिकायत को पुलिसकर्मी दर्ज करने से इनकार नहीं कर सकते. इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी शक्ति एप लॉन्च किया गया है.

By

Published : Sep 5, 2019, 9:47 AM IST

पुलिस विभाग ने लॉन्च किए हैलो पुलिस और शक्ति एप

सरायकेलाः जब शिकायतकर्ता अपनी शिकायत लेकर थाना पहुंचता है तो बड़ी उम्मीद के साथ पुलिसकर्मियों से मदद मांगता है, लेकिन पुलिस कर्मी कभी-कभी तो शिकायतकर्ता की शिकायतों को दर्ज ही नहीं करते. जनता की इन्हीं परेशानियों का समाधान करते हुए पुलिस विभाग ने "हैलो पुलिस" नामक एक ऐसी व्यवस्था की है, जिसमें कोई व्यक्ति जब शिकायत लेकर थाना पहुंचेगा तो, वहां बने स्वागत कक्ष में उपस्थित पुलिसकर्मी उसकी लिखित शिकायतों को जरूर दर्ज करेंगे.

देखें पूरी खबर


क्या है 'हैलो पुलिस' सुविधा
इस नई व्यवस्था की विधिवत शुरुआत कोल्हान डीआईजी कुलदीप द्विवेदी, सरायकेला डीसी ए दोड्डे, जिले के एसपी कार्तिक एस ने एक समारोह के दौरान किया. हैलो पुलिस नामक नई पुलिस व्यवस्था से अब आम लोगों के प्रति पुलिस के नजरिया को बदलने की कवायद शुरू की गई है. इसके तहत सभी थानों में शिकायत करने वाले लोगों की फौरन शिकायत दर्ज करने के साथ ही एक प्राप्ति रसीद भी दी जाएगी. जिससे वह आगे इसी रसीद के माध्यम से अपनी शिकायत या केस की पड़ताल कर सकेंगे. इससे पहले कई बार आम लोगों द्वारा पुलिस के आला अधिकारियों तक इस बात की शिकायत की जाती रही है कि पुलिस संबंधित शिकायत की रिसीविंग कॉपी नहीं देते. इसी समस्या के मद्देनजर अब जिला पुलिस की हैलो पुलिस एक नई पहल है.

पुलिसकर्मी शिकायत लेने से नहीं कर सकते इनकार
नई व्यवस्था हैलो पुलिस के द्वारा थाने में शिकायत करने वाले हर एक शिकायतकर्ता और फरियादी के आवेदन पर त्वरित कार्रवाई करते हुए शिकायत दर्ज करना है. एसपी ने साफ कहा है कि इस नई व्यवस्था के लागू होने से कोई भी पुलिसकर्मी किसी भी हालत में शिकायत दर्ज करने और रिसीविंग स्लिप देने से मना नहीं कर सकता. अगर यह प्रक्रिया कोई पुलिसकर्मी नहीं मानता है तो ऐसा होने पर संबंधित पुलिसकर्मी पर त्वरित कार्रवाई किए जाने का भी प्रावधान है.

ये भी पढ़ें-रामगढ़: बच्चा चोरी की अफवाह में पिटाई से मौत मामला, 5 गिरफ्तार, 50-60 लोगों पर FIR


शक्ति एप करेगा महिलाओं की सुरक्षा
सरायकेला खरसावां जिले में महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा तैयार शक्ति एप की लॉन्चिंग भी की गई है. इसके साथ ही प्रत्येक थानों में हैलो पुलिस और शक्ति एप साथ-साथ काम करेंगे. शक्ति एप मोबाइल फोन में डाउनलोड कर महिलाएं केवल एक बटन दबाकर विकट परिस्थिति में पुलिस को बुला सकती हैं. साथ ही चोर, उचक्के और बदमाश से अपनी सुरक्षा कर सकती हैं. शक्ति एप के द्वारा शिकायत करने पर निकटवर्ती पुलिस थाने में संदेश पहुंचेगा जिसके बाद पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details