झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

60 करोड़ की लागत से बन रहा पूर्वोत्तर भारत का पहला कौशल विकास संस्थान, 10 नए विषयों का मिलेगा प्रशिक्षण

झारखंड में 60 करोड़ की लागत से नेशनल स्किल ट्रेनिंग सेंटर के नए भवन के निर्माण कार्य को गति प्रदान किया गया है, जिसमें तकनीकी छात्र बेहतर शिक्षा हासिल कर आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे.

By

Published : Dec 13, 2019, 5:14 PM IST

कौशल विकास संस्थान
India's first skill development institute

सरयकेला: भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता विभाग के प्रशिक्षण निदेशालय की ओर से पूर्वी भारत के एक मात्र फोरमैन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को नेशनल स्किल ट्रेनिंग सेंटर में स्थापित किए जाने की कवायद शुरू हो जा चुकी है. इस ट्रेनिंग सेंटर से झारखंड समेत पूर्वी भारत के तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए एक बड़ा तोहफा होगा.

देखें पूरी खबर

15 एकड़ जमीन पर संस्थान के नए परिसर का निर्माण
नेशनल स्किल ट्रेनिंग सेंटर के नए भवन के निर्माण कार्य को गति प्रदान किया गया है. 60 करोड़ की लागत से नए भवन का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें तकनीकी छात्र बेहतर शिक्षा हासिल कर आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे. सरायकेला जिले के गम्हरिया मुख्य मार्ग के पास 15 एकड़ जमीन पर संस्थान के नए परिसर के निर्माण कार्य को शुरु कर दिया गया है जो साल 2021 तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-सराकरी स्कूल के इन शिक्षकों को सलाम, 16 किलोमीटर का रास्ता तय कर पहुंचते हैं स्कूल

10 नए कोर्स की होगी पढ़ाई
नेशनल स्किल ट्रेनिंग सेंटर के प्रस्तावित नए भवन निर्माण के साथ-साथ अत्याधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी, साथ ही 10 नए कोर्सेज भी शुरू हो रहे हैं, जिनमें तकनीकी छात्रों को भरपूर रोजगार प्राप्त होगा. इन कोर्स में मुख्य रूप से सोलर टेक्नीशियन, स्मार्ट एग्रीकल्चर, स्मार्ट सिटी समेत अन्य कई कोर्स शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-झारखंड विधानसभा चुनाव: देश में पहली बार हजारीबाग में बना दिव्यांग बूथ

2.14 करोड़ की लागत से निर्माण
प्रस्तावित नए भवन निर्माण योजना और नए कोर्स के संबंध में जानकारी देते हुए भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता विभाग के अधीन संचालित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक बी रवि ने बताया कि नए ट्रेनिंग सेंटर निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो गई है और वर्तमान में 2.14 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य प्रगति पर है जो कि अगले 2 साल के अंदर पूरी तरह से तैयार हो जायेगा.

झारखंड के छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए नहीं जाना होगा बाहर
राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान के शुरू होने से पूर्वी भारत समेत तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को काफी फायदा मिलेगा. रोजगार से जुड़े आधुनिक कोर्स उपलब्ध होने के कारण छात्रों को यहां शिक्षा ग्रहण करने के साथ आसानी से रोजगार भी उपलब्ध होगा, जबकि तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को अब झारखंड से बाहर नहीं जाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details