झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सरायकेला में फिर दिखा 'लाल आतंक' का तांडव, जानिए नक्सलियों ने कैसे रचा 'चक्रव्यूह'

सरायकेला में हुए नक्सली हमले के बाद जायजा लेने पहुंचे कोल्हान के डीआईजी कुलद्वीप द्विवेदी ने दावा किया कि पुलिसकर्मियों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उन पर गोलियां बरसाई हैं जिनमें कुछ नक्सली घायल हुए हैं.

By

Published : Jun 15, 2019, 9:38 AM IST

Updated : Jun 15, 2019, 9:44 AM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

सरायकेला: बेखौफ नक्सलियों का तांडव लगातार जारी है. पिछले एक महीने से नक्सलियों ने एक बार फिर पुलिस को खुली चुनौती देते हुए सरेआम पांच पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतार दिया. इस घटना के बाद ईटीवी भारत की टीम ने भी घटनास्थल पहुंचकर वहां का जायजा लिया.

जानकारी देते संवाददाता और डीआईजी

सरायकेला खरसावां जिले के तिरूलडीह थाना अंतर्गत कुकड़ू हाट बाजार में सरेआम हुआ यह नक्सली हमला बताता है कि किस कदर नक्सलियों की हिम्मत बढ़ चुकी है. नक्सलियों ने इस बार 5 जवानों की जान ले ली है. शुक्रवार शाम तकरीबन 5 बजे रोजाना की तरह गश्ती पर निकले इन 5 पुलिस जवानों को क्या मालूम था कि आज की शाम इनके जीवन की अंतिम शाम होगी. शुक्रवार को साप्ताहिक हाट में 15 से 20 की संख्या में पहले से घात लगाए नक्सलियों ने ईचाडीह से पेट्रोलिंग कर लौट रहे 5 जवानों को मौत के घाट उतार दिया और मौके से फरार हो गये.

ये भी पढ़ें-थाने में हाई वोल्टेज ड्रामा, रात के एक बजे प्रेमी जोड़े ने रचाई शादी

हथियार लूटकर हुए फरार
5 पुलिस जवानों को मौत के घाट उतारने के बाद इन नक्सलियों ने उनके तीन इंसास राइफल और दो पिस्टल लूटकर भाग गए. इधर शुक्रवार देर रात घटना की जांच करने कोल्हान डीआईजी कुलदीप द्विवेदी वरीय पुलिस अधिकारियों के साथ पहुंचे. जहां उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और पूरे इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान शुरू कर दिया. डीआईजी ने बताया कि माओवादी सिविलियन की वेशभूषा में पहले से हाट बाजार में मौजूद थे, इस बीच जैसे ही जीप में सवार गश्ती दल हाट पहुंची नक्सलियों के झुंड ने सबसे पहले पुलिसकर्मियों के ऊपर चाकू से हमला कर दिया जबकि कुछ जवान के गर्दन भी इन नक्सलियों ने निर्ममता से रेत दिए.

ये भी पढ़ें-'धरती आबा' की प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने के विरोध में आज रांची बंद, पुलिस हुई सतर्क

वहीं घटना के फौरन बाद कुछ नक्सली मोटरसाइकिल पर सवार होकर पहुंचे और इन पुलिसकर्मियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करते हुए फरार हो गये. डीआईजी ने दावा किया कि इस घटना में शहीद पुलिसकर्मियों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उन पर गोलियां बरसाई हैं जिनमें कुछ नक्सली घायल हुए हैं.

गश्ती दल में शामिल चालक ने भागकर बचाई अपनी जान
तिरुल डीह थाने के पुलिसकर्मियों को चालक सुकलाल कुदादा ने अपने आंखों के सामने मरता देख पैदल ही थाने की ओर भाग खड़े हुए. जहां थाना पहुंचकर यहां ने अन्य पुलिसकर्मियों को नक्सलियों के इस निर्मम घटना की जानकारी दी. गश्ती दल में शामिल शहीद पुलिसकर्मियों में मुख्य रूप से एएसआई गोवर्धन पासवान , एएसआई मनोधन हासदा , आरक्षी युधिष्ठिर मलुआ, डिब्रू पूर्ति , धनेश्वर महतो शामिल थे.

जिले में अब तक का सबसे बड़ा नक्सली हमला
कुकड़ू हाट बाजार में सरेआम नक्सली हमले की यह घटना सरायकेला खरसावां जिले के सबसे बड़े नक्सली वारदात के रूप में देखा जा रहा है. जबकि हाल के दिनों में नक्सलवादी नेताओं के गतिविधियों ने सरायकेला खरसावां जिले में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. एक महीने के अंदर नक्सलियों ने चौथी बार पुलिस को अपना निशाना बनाया है.

Last Updated : Jun 15, 2019, 9:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details