झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 31, 2020, 12:04 PM IST

ETV Bharat / state

सरायकेला: लक्खी पूजा की धूम, पंडाल में श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

सरायकेला में धन देवी मां लक्ष्मी की पूजा धूमधाम से मनाई जा रही है. इसके तहत कलश स्थापना कर पूजा का शुभारंभ किया गया. वहीं, श्रद्धालुओं ने उपवास रखते हुए पंडाल में पूजा-अर्चना की.

laxmi puja celebrated in seraikela
लक्ष्मी पूजा का आयोजन

सरायकेला:जिले के आसपास के गांवों में धन देवी मां लक्ष्मी की पूजा की धूम रही. पूजा पंडालों में सुख-समृद्धि के लिए धन देवी की श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. हर साल की भांति सरायकेला और आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में लक्खी पूजा का भव्य आयोजन किया गया है.

धन देवी मां लक्ष्मी की पूजा

क्षेत्र में लक्ष्मी पूजा त्योहार के रूप मनाया जाता है और लोग उपवास का व्रत रखते हुए घर-घर में धन देवी की पूजा की जाती है. क्षेत्र के विभिन्न गांवों में सार्वजनिक रुप से भी लक्ष्मी पूजा का आयोजन किया जाता है. सरायकेला में प्रतिवर्ष शारदीया पूर्णिमा में काफी हर्षोल्लास के साथ लक्ष्मी पूजा का भव्य आयोजन किया जाता है. प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी जेल रोड, धोबी साही, गैरेज चौक में पंडाल निर्माण कर लक्खी पूजा का आयोजन किया गया है, जहां शुक्रवार को कलश स्थापित कर मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना आरंभ की गई.

इसे भी पढ़ें-जमशेदपुरः लक्खी पूजा पर भक्तों ने की सुख समृद्दि की कामना, दिखा कोरोना का साया

कलश स्थापना कर पूजा का शुभारंभ

रुगुडीह, गोठानटांड़ और गुरुद्वारा बस्ती में स्थानीय युवकों की तरफ से आर्षक पंडाल का निर्माण किया गया है, जो काफी आकर्षक है. दुगनी, मुड़िया, कोलाबीरा आदि विभिन्न गांवों में भी लक्ष्मी पूजा का आयोजन किया गया है, जहां देर शाम कलश स्थापना कर पूजा का शुभारंभ किया गया. पूरे क्षेत्र में लक्ष्मी पूजा उत्सव की धूम रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details