झारखंड

jharkhand

19 सालों के अंदर सबसे बेकार मुख्यमंत्री हैं रघुवर दास: हेमंत सोरेन

By

Published : Nov 29, 2019, 3:28 PM IST

सरायकेला में झामुमो प्रत्याशी चंपई सोरेन ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान भाजपा पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में कोयला, यूरेनियम, लोहा, तांबा, जस्ता, पन्ना और सोना आदि का भंडार होते हुए भी क्षेत्र की जनता को हर समय महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है.

JMM candidate Champai Soren addressed an election meeting in Seraikela
सभा को संबोधित करते हेमंत

जमशेदपुर: सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के राजनगर प्रखंड स्थित एसएस हाई स्कूल के मैदान में झामुमो प्रत्याशी चंपई सोरेन ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया. इस अवसर पर राजनगर प्रखंड क्षेत्र के दूरदराज और सुदूर गांव से काफी संख्या में लोग उपस्थित हुए. सभा में मुख्य अतिथि के रूप में झामुमो के केंद्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष हेमंत सोरेन शामिल हुए.

देखें पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के लोगों को बना दिया झारखंड का मालिक
इस अवसर पर झामुमो के तत्कालीन विधायक चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि 19 सालों के शासनकाल में राज्य में जितने भी मुख्यमंत्री बने उसमें ऐसा मुख्यमंत्री हमने नहीं देखा. भाजपा इस राज्य में ऐसे किसी स्थाई लोगों को खोज कर मुख्यमंत्री नहीं बना पा रही थी, जो पार्टी ने छत्तीसगढ़ के लोगों को झारखंड का मालिक बना दिया. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपने लोगों को राज्य की कमान संभालने का मौका दें.

ये भी पढ़ें-सरायकेलाः भाजपा प्रत्याशी के चुनावी जन सभा में शमिल हुए अर्जुन मुंडा, शायराना अंदाज में प्रत्याशी के लिए मांगा वोट

क्षेत्र की औद्योगिक कंपनियां बंद
तत्कालीन विधायक चंपई सोरेन ने कहा कि आज राज्य की स्थिति बद से बदतर हो गई है. इसके जिम्मेदार मुख्यमंत्री रघुवर दास हैं. क्योकि झूठ बोलकर राज्य की जनता को उन्होंने 5 सालों तक बरगला के रखा. उनके शासन में क्षेत्र ही औद्योगिक कंपनियां बंद हो गईं, जिससे लाखों लोग बेरोजगार हो गए. उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार की गलत नीतियों के कारण राज्य में विकास नहीं हो सका और यहां के युवा दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं.

राज्य की जनता कर रही है त्राहिमाम
सोरेन ने कहा कि राज्य में कोयला, यूरेनियम, लोहा, तांबा, जस्ता, पन्ना और सोना आदि का भंडार होते हुए भी क्षेत्र की जनता को हर समय महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार दावा करती है कि गांव-गांव बिजली पहुंच गई है, लेकिन बिजली कनेक्शन लगते ही बड़े-बड़े उद्योगपतियों के बिजली बिलों को माफ कर दिया गया, जबकि आम लोगों को महंगी से महंगी दर पर बिजली दी गई. पूरे राज्य की जनता आज त्राहिमाम कर रही है. उन्होंने जनता से झामुमो के पक्ष में मतदान करने की अपील की.

ये भी पढ़ें-महागठबंधन के घटक दल मिलकर करेंगे चुनाव प्रचार, चंपई सोरेन की जीत के लिए सभी ने कसी कमर

मजदूर बनकर आए थे मुख्यमंत्री
इस चुनावी सभा में मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड को अलग हुए 19 साल हो चुके हैं और इस 19 सालों के अंदर सबसे बेकार कोई मुख्यमंत्री बना है तो वो रघुवर दास हैं, जिससे जनता परेशान है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया है जिससे उनके पार्टी के कार्यकर्ता भी परेशान हैं. इसका सीधा उदाहरण सरयू राय हैं. उन्होंने कहा कि रघुवर दास छत्तीसगढ़ से यहां मजदूर बनकर आए थे और धीरे-धीरे राज्य में शासन कर यहां के लोगों के मालिक बन बैठे.

5 रुपये में गरीबों को भोजन
झामुमो के केंद्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष ने कहा कि उनकी सरकार बनने पर हर बेरोजगारों को रोजगार और झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को 3 लाख का घर मिलेगा. उन्होंने कहा कि पूर्व की तरह उनकी ओर से चलाई गई 5 रुपये में गरीबों को भोजन वाली योजना को पुनः लागू करेंगे. जो रघुवर सरकार के समय बंद हो गयी है. उन्होंने उपस्थित लोगों को वर्तमान सरकार की ओर से बनाई गई हर नीतियों पर खुले मंच से जवाब मांगने को कहा है.

रघुवर सरकार खुले मंच से दे सवालों के जवाब
सोरेन ने जनता से कहा कि राज्य सरकार से पूछे कि आज बाहर के कितने लोग हमारे राज्य में काम प्राप्त कर रहे हैं. सीएनटी एसपीटी एक्ट में क्यों चर्चा की गई, इतने बिजली बिलों के दर क्यों बढ़े, सभी व्यवस्था होने का बाबजूद यहां के लोग बाहर जाकर नौकरी क्यों कर रहे हैं. अगर इन सभी सवालों के जवाब रघुवर सरकार खुले मंच पर दे देंगे तो वे समझेंगे कि यह सरकार सही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details