झारखंड

jharkhand

सरायकेलाः दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण्य के वनपाल को स्वास्थ्य विभाग ने जांच कर किया होम क्वॉरेंटाइन

दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण के वनपाल के रांची से लौटने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फौरन जांच कर उन्हें 14 दिन के होम क्वॉरेंटाइन में रहने का आदेश दिया.

By

Published : Apr 19, 2020, 5:06 PM IST

Published : Apr 19, 2020, 5:06 PM IST

सरायकेलाः दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण के वनपाल को स्वास्थ्य विभाग ने जांच कर किया होम क्वॉरेंटाइन
वनपाल का जांच करते अधिकारी

सरायकेलाः जिले में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सतर्कता और सुरक्षा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार बरती जा रही है. इस बीच दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण्य वनपाल के रांची से लौटने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फौरन जांच कर उन्हें 14 दिन के होम क्वॉरेंटाइन में रहने का आदेश दिया.

देखें पूरी खबर

जानकारी के अनुसार दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण्य के वनपाल लॉकडाउन के दौरान रांची में थे. इस बीच में अचानक दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण्य जा पहुंचे, जिसकी भनक वनकर्मियों को लगी और उन्होंने तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया. इधर मौके पर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने वनपाल की थर्मल स्कैनिंग से लेकर संक्रमण संबंधित सभी जांच किए और 14 दिनों तक घर में रहने का भी आदेश दिया गया.

दलमा अभयारण्यकर्मियों और पशुओं की सुरक्षा को लेकर उठाया गया कदम
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दलमा वन्यप्राणी अभ्यारण में लगातार वन विभाग और स्वास्थ्य विभाग की ओर से कारगर उपाय किए जा रहे हैं. इस बीच वनपाल को भी 14 दिनों तक होम क्वॉरेंटाइन में रखा जा रहा है, ताकि वे खुद सुरक्षित रहें और दलमा अभ्यारण के कर्मचारी और पशु भी सुरक्षित रहें.

वन कर्मियों को भी सेनेटाइजेशन के बाद मिल रहा प्रवेश
दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण के पशुओं में कोरोना का संक्रमण ना फैले इसे लेकर वन विभाग लगातार प्रयासरत कर रहा है. इस बीच वन्य प्राणी अभ्यारण्य के पशुओं की देखरेख करने वाले वनकर्मियों को पूरी तरह सेनेटाइज करने के बाद ही अभ्यारण्य के अंदर प्रवेश कराया जा रहा है. पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग भी मेंटेन किया का रहा है. इसके अलावा सुरक्षा को लेकर पूर्व में ही सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details