झारखंड

jharkhand

सरायकेला: DC ने की उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक, स्वास्थ्य सुविधाओं पर की चर्चा

By

Published : May 5, 2021, 10:37 AM IST

गुगल मीट के माध्यम से उपायुक्त अरवा राजकमल ने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विचार-विमर्श किया गया.

dc-held-meeting-for-provide-better-healthcare-in-seraikela
उपायुक्त अरवा राजकमल

सरायकेला: मंगलवार को उपायुक्त अरवा राजकमल ने गुगल मीट के माध्यम से उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की. इस दौरान कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, मेडिसिन किट वितरण और एंबुलेंस की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें- सरायकेला: कोरोना मरीजों की जान बचाने के लिए दिन रात काम कर रहे मजदूर, 24 घंटे हो रहा मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन


डीसी ने सहयोग करने का किया अनुरोध
बैठक में उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्य रूप से तीन बिंदुओं मेडिसिन बैंक, ऑक्सीजन बैंक और फूड पैकेट डिलेवरी बैंक शुरू करने पर जोर दिया. इसके लिए सभी वरीय पदाधिकारी और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से सुझाव लेते हुए सभी को अपने स्तर से सहयोग करने का अनुरोध किया. जिस पर उद्योग जगत के सभी प्रतिनिधियों ने सहमति जताते हुए सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया.

डीसी ने लिया जायजा

उपायुक्त ने क्रमवार प्रतिनिधियों से सहयोग के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्री (मेडिसिन किट, फ़ूड पैकेट, ऑक्सीजन सिलेंडर इत्यादि) की जानकारी ली और सभी को धन्यवाद दिया. उपायुक्त ने कहा कि आपसी समन्वय स्थापित कर मेडिसिन किट (जनरल मेडिसिन+ किट कोविड मेडिसिन किट), ऑक्सीजन सिलेंडर, फूड पैकेट, मेडिकल बेड के लिए वाहनों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध करने का भी अनुरोध किया. उपायुक्त ने अपर उपायुक्त सुबोध कुमार को इसके लिए वाटसप ग्रुप बनाते हुए सभी प्रतिनिधि से सूची प्राप्त करने के निर्देश दिए.

क्या है मेडिसिन बैंक
ऐसे संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे है, उन्हें बेहतर चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए मेडिसन बैंक के माध्यम से उन तक ससमय मेडिसिन उपलब्ध कराई जाएगा, जिससे वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो संके.

क्या है ऑक्सीजन बैंक

ऐसे मरीज जो घर पर ही इलाजरत हैं और उन्हें ऑक्सीजन की अवश्यकता हो, ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सकेगा, जिससे उन्हें ऑक्सीजन बेड के लिए अस्पताल में जाने की अवश्यकता नहीं पड़ेगी.

क्या है फूड पैकेट डिलेवरी बैंक

ऐसे व्यक्ति जो संक्रमित हैं, उनके घर कोई खाना पकने के स्थिति में न हो या उनके घर बच्चे और बुजुर्ग हों ऐसे संक्रमित व्यक्ति के परिवार के लिए फूड बैंक के माध्यम से उनके घर तक गर्म खाना पैकेट उपलब्ध कराया जाएगा. यह खाना पैकेट सिर्फ संक्रमित व्यक्ति या उनके परिवार के लिए ही उपलब्ध कराया जाएगा.


संक्रमण को रोकने के लिए कार्य
उपायक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं. संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक एहतियात के साथ अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण से अच्छादित करना आवश्यक है.

45+ लोगों को टीका लेने की अपील

उपायुक्त ने कहा उद्योग जगत में जितने भी 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति टीका लेने से वंचित रह गए हैं, उन्हें जल्द से जल्द टीका से अच्छादित कराएं और सभी को अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details