झारखंड

jharkhand

सरायकेला में चैत्र पर्व छऊ महोत्सव का समापन, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने की शिरकत

By

Published : Apr 14, 2019, 5:00 AM IST

सरायकेला खरसावां जिले के बिरसा मुंडा स्टेडियम में तीन दिवसीय चैत्र पर्व छऊ महोत्सव का समापन हो गया. इस समापन समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज छऊ नृत्य की ख्याति पूरे विश्व में है. अपने विशेष गुणों के कारण ही आज छऊ ने अपनी अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई है. राज्यपाल ने कहा कि छऊ एक सांस्कृतिक धरोहर है और आगे युवा पीढ़ी इसे संरक्षित करें.

छऊ महोत्सव

सरायकेला: खरसावां जिले के बिरसा मुंडा स्टेडियम में तीन दिनों से चले आ रहे चैत्र पर्व छऊ महोत्सव का समापन शनिवार देर रात हो गया. वहीं समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में झारखंड सरकार की महामहिम राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शिरकत की.

छऊ महोत्सव

दिया गया प्रशस्ति पत्र
तीन दिवसीय छऊ महोत्सव के समापन के मौके पर देश के विभिन्न राज्यों से आए लोक नृत्य कलाकारों को राज्यपाल ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. साथ ही सरायकेला जिले के छऊ नृत्य में अहम योगदान देने वाले कलाकारों का भी मान बढ़ाते हुए राज्यपाल ने उन्हें पुरस्कृत किया.

'अंतरराष्ट्रीय पहचान'
इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि आज छऊ नृत्य की ख्याति पूरे विश्व में है. अपने विशेष गुणों के कारण ही आज छऊ ने अपनी अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई है. राज्यपाल ने कहा कि छऊ एक सांस्कृतिक धरोहर है और आगे युवा पीढ़ी इसे संरक्षित करें.

ये भी पढ़ें-गुमला में रामनवमी की धूम, विंग कमांडर अभिनंदन भी दिखे

'संस्कृति का भी संरक्षण'
उन्होंने ने कहा कि इस तरह के आयोजन से छऊ कलाकार को मंच प्रदान होता है और संस्कृति का भी संरक्षण होता है. तीन दिवसीय इस महोत्सव के समापन पर बिरसा मुंडा स्टेडियम में कला प्रेमियों की भारी भीड़ उमड़ी जहां देर रात तक कला प्रेमियों ने छऊ नृत्य का खूब आनंद उठाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details