झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पूर्व CM ने की सरहुल महोत्सव में शिरकत, आदिवासी ही हैं प्रकृति के असल वैज्ञानिक- अर्जुन मुंडा

सरायकेला में पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा ने भूमिज मुंडा समाज की ओर से आयोजित सरहुल महोत्सव में शिरकत की. इस दौरान वो मांदर की थाप पर झूमते नजर आए, इस दौरान उन्होंने आदिवासियों का प्रकृति का पूजारी बताया.

By

Published : Mar 31, 2019, 11:39 PM IST

मांदर बजाते अर्जुन मुंडा

देखें पूरी खबर

सरायकेला: राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और खूंटी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने आदित्यपुर में भूमिज मुंडा समाज के सरहुल महोत्सव में शिरकत की. इस दौरान मांदर की थाप पर वो जमकर थिरकते नजर आए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदाय के लोग सीधे प्रकृति से जुड़े रहते है और प्रकृति की पूजा करते हैं प्रकृति का संरक्षण भी करते हैं.

सरायकेला के आदित्यपुर स्थित जयप्रकाश उद्यान में भूमिज मुंडा समाज का 19वां विशाल सरहुल महोत्सव आयोजित किया गया था. इस महोत्सव में झारखंड के अलावा पश्चिम बंगाल और उड़ीसा से भी बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोगों का जुटान हुआ था. इस मौके पर अर्जुन मुंडा, सांसद विद्युत वरण महतो, विधायक मेनका सरदार और अर्जुन मुंडा की धर्मपत्नी मीरा मुंडा पारंपरिक आदिवासी नृत्य करते हुए मांदर की थाप पर जमकर थिरके.

इस दौरान अर्जुन मुंडा ने कहा कि आदिवासियों में प्रकृति प्रेम होता है और आदिवासियों का जुड़ाव प्रकृति के साथ होता है. आदिवासी समुदाय असल प्रकृति के वैज्ञानिक हैं. पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण प्रदूषण की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है लेकिन आदिवासी समुदाय एक ऐसा समुदाय है जहां लोग सीधे प्रकृति से जुड़े रहते है, प्रकृति की पूजा करते हैं और प्रकृति का संरक्षण करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details