झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सैलानियों को लुभा रहा है चांडिल डैम, एडवेंचर वाटर स्पोटर्स की हुई शुरूआत

प्रकृति की गोद में बसा चांडिल डैम हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. अब यहां एडवेंचर वाटर स्पोटर्स की शुरूआत कर दी गई है. जो पर्यटकों को काफी लुभा रहा है.

By

Published : Feb 3, 2019, 1:39 PM IST

chandil dam

सरायकेला: प्रकृति की गोद में बसा चांडिल डैम हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. अब यहां एडवेंचर वाटर स्पोटर्स की शुरूआत कर दी गई है. जो पर्यटकों को काफी लुभा रहा है.

जानकारी देते पर्यटक

बता दें कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना, चांडिल डैम को पर्यटन से जोड़कर स्थानीय डैम से विस्थापित हुए लोगों के जीवनस्तर को सुधारना है. साथ ही आने वाले पर्यटकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध करवाना है. इसी कड़ी में सरकार ने यहां एडवेंचर वाटर स्पोर्ट्स की शुरूआत की है. एडवेंचर स्पोर्ट्स के तहत यहां 16 विभिन्न प्रकार के स्पोटर्स एक्टिविटी को शामिल किया गया है. वहीं, झारखंड के विभिन्न जिलों के अलावा पड़ोसी राज्य ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार से सैलानी यहां खींचे चले आते हैं.

पर्यटन विभाग द्वारा जल्द ही चांडिल डैम को नेशनल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने के लिए पहल की जा रही है. पर्यटकों की सुविधा के लिए विभाग द्वारा डैम के आस-पास पार्क और होटल का निर्माण करने की योजना है. फिलहाल यहां वाटर एडवेंचर पर 50 फीसदी छूट दी जा रही है ताकि अधिक से अधिक सैलानी यहां पहुंचे.
सरकार और राज्य पर्यटन विभाग की एक पहल न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा दे रही है, बल्कि स्थानीय लोगों को वाटर एडवेंचर स्पोर्ट से जोड़कर रोजगार के अवसर भी दे रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details