झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 18, 2020, 4:03 PM IST

ETV Bharat / state

सरायकेलाः जंगली हाथियों ने स्कूल का दरवाजा तोड़कर चावल खाया, गांव में लगी धान की पौध को भी रौंदा

सरायकेला के खरसावां क्षेत्र में इन दिनों जंगली हाथियों का उत्पात जारी है. शुक्रवार रात हाथियों के एक झुंड ने लाला बाजार गांव के नव प्राथमिक विद्यालय भवन का दरवाजा तोड़ दिया और विद्यालय में घुसकर वहां रखे मिड-डे मील के चावल को खा लिया. हाथियों ने गांव और आसपास के 52 डेसमिल खेत में लगी धान की पौध को भी रौंद दिया.

a group of elephants broke the door
लाला बाजार में हाथियों ने दरवाजा तोड़ा

सरायकेलाः खरसावां वन क्षेत्र के पास के गांवों में जंगली हाथियों का उत्पात जारी है. हाथियों का एक झुंड इन दिनों आस-पास के गांवों में फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है. बीती रात हाथियों ने लाल बाजार गांव के एक स्कूल का दरवाजा तोड़ दिया और उसमें रखे मिड-डे मील के चावल को खा लिया. गांव के आसपास के खेतों में लगे धान के बिचड़ों को रौंद दिया. इधर शिकायत पर वन विभाग की ओर से जल्द हाथियों को भगाने का दावा किया जा रहा है.
शुक्रवार देर रात हाथियों का एक झुंड काशीडीह जंगल के पास स्थित लाला बाजार गांव के नव प्राथमिक विद्यालय भवन के पास जा पहुंचा. यहां हाथियों ने भवन का दरवाजा तोड़ दिया और स्कूल में घुस गए. हाथियों के इस झुंड ने यहां रखे एमडीएम के 4 बोरी चावल को खा लिया. हाथी यहीं नहीं रूके, इस झुंड ने गांव और नारायण बेड़ा के पास के खेतों में तैयार धान के बिचड़ों (पौध) को पैर तले रौंद कर बर्बाद कर दिया.ग्रामीणों का कहना है कि हाथियों ने तकरीबन 52 डेसमिल खेतों में लगे धान के बिचड़ो कों रौंद डाला है.

यह भी पढ़ेंःTop 10 @11AM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

विगत कई दिनों से लगातार क्षेत्र में विचरण कर रहे जंगली हाथियों के झुंड ने खरसावां क्षेत्र के विषय गोरा, मझारी, वादी, हुलु पोखरी, संताली ,चिकुलु आदि क्षेत्र में तबाही मचा रखी है. इधर वन विभाग के पदाधिकारियों का कहना है कि हाथियों को भगाने के लिए ग्रामीणों को टॉर्च, मशाल आदि का वितरण किया गया है. वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों से जंगली हाथियों के झुंड को परेशान न करने की भी अपील की है. टीम ने कहा कि गांव में हाथी आएं तो उन्हें बाहर निकलने का रास्ता दे दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details