झारखंड

jharkhand

Smart meters will Installed: चोरी पर लगेगा अंकुश, शत-प्रतिशत होगी राजस्व की वसूली

By

Published : Dec 10, 2021, 2:20 PM IST

Updated : Dec 10, 2021, 3:10 PM IST

साहिबगंज में विद्युत उपभोक्ता के घरों में स्मार्ट मीटर लगेगा. इससे चोरी पर अब अंकुश लगेगा और शत-प्रतिशत राजस्व की वसूली होगी. Revamped Distribution Scheme के माध्यम से करीब 54 हजार घरों ने इसे लागू किए जाने की तैयारी है.

smart-meters-will-installed-in-electricity-consumers-homes-in-sahibganj
साहिबगंज में विद्युत उपभोक्ता

साहिबगंजः जिला विद्युत विभाग अब शत-प्रतिशत राजस्व वसूली और चोरी पर लगाम लगाने के लिए रिवैंप्ड डिस्ट्रीब्यूशन योजना यानी Revamped Distribution Scheme को धरातल पर लाने का प्रयास में जुटी है. मार्च से ओपन टेंडर होकर इसका काम शुरू हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में बिजली चोरी रोकने के लिए होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, केंद्र के सहयोग से होगी निगरानी

इस योजना के लिए विद्युत विभाग डीपीआर तैयार करने में जुट गयी है. करोड़ों की लागत से साहिबगंज और राजमहल अनुमंडल अंतर्गत 35 किलोमीटर के दायरे में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का निदान और सुरक्षा दी जाएगी.

देखें पूरी खबर

ऑनलाइन रीचार्ज से बिजली का उपयोग
विद्युत कनीय अभियंता राजकुमार ने बताया कि इस योजना के तहत पूर्व में हुए अधूरे कार्य को पूरा करना है. साथ ही साथ इस योजना में सभी बिजली उपभोक्ताओं को रीचार्ज युक्त स्मार्ट मीटर लगा दिया जाएगा. जिससे वो ऑनलाइन रिचार्ज कर बिजली का उपभोग कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को वार्निंग का मैसेज भी मिलेगा. जिसके बाद रिचार्ज करने के बाद ही दोबारा बिजली उपभोक्ता के घरों में विद्युत बहाल की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- सावधान! बैलेंस खत्म होते ही घर में छा जायेगा अंधेरा

एक्सीक्यूटिव इंजीनियर ने बताया कि इस तरह से चोरी पर लगाम भी लगेगा, साथ ही राजस्व की वसूली भी विभाग को शत-प्रतिशत होगी. उन्होंने कहा कि एलटी तारों को अंडरग्राउंड किया जाएगा, साथ ही डिजास्टर क्षेत्रों में काम किया जाएगा ताकि आने वाले भविष्य में बाढ़ या चक्रवाती तूफान में बिजली बाधित नहीं हो सके. उन्होंने कहा कि जिला में 1 लाख 56 हजार विद्युत उपभोक्ता हैं. जिसमें अर्बन एरिया में 54 हजार 217 घरों में स्मार्ट मीटर लगेगा. इस योजना का एक ही उद्देश्य है, बिजली की चोरी को रोकना और राजस्व की पूरी पूरी वसूली.

Last Updated : Dec 10, 2021, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details