झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 22, 2021, 8:03 AM IST

ETV Bharat / state

साहिबगंज: अंतरराष्ट्रीय वन दिवस पर सेमिनार का आयोजन, डीसी ने पौधा लगाने का दिया संदेश

साहिबगंज में अंतरराष्ट्रीय वन दिवस के अवसर पर सेमिनार सह विचार गोष्टी का आयोजन किया गया. इस दौरान डीसी ने लोगों को पौधा लगाने का संदेश दिया.

seminar organized on international forest day in sahibganj
पौधा लगाते हुए डीसी

साहिबगंज: नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत जिले में 16 मार्च से 31 मार्च तक गंगा स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया है. इसी कड़ी में साहिबगंज महाविद्यालय में रविवार को अंतरराष्ट्रीय वन दिवस के अवसर पर सेमिनार सह विचार गोष्टी का आयोजन किया गया. उपायुक्त राम निवास यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान कई लोग मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-रांची में सब जूनियर राष्ट्रीय वुशु चैंपियनशिप का आगाज, 21 से 25 तक 26 जिलों के 900 खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

क्यों मनाया जाता है वानिकी दिवस

पेड़ों के महत्व के विषय में जन-जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 'विश्व वानिकी दिवस' मनाया जाता है. जंगलों के बचाए रखने के लिए साल 1971 में यूरोपीय कृषि संगठन की 23वीं आम बैठक में 21 मार्च को हर साल 'विश्व वानिकी दिवस' के रूप में मनाने का फैसला लिया गया था.

उपायुक्त ने कार्यक्रम कोकिया संबोधित

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि किसी वयस्क व्यक्ति को जिंदा रहने के लिए जितनी ऑक्सीजन की जरूरत है, वह उसे 16 बड़े-बड़े पेड़ों से मिल सकती है. उन्होंने कहा कि समाज का हर व्यक्ति अगर 1-1 पेड़ लगाए तो पृथ्वी को फिर से हरा-भरा बनाया जा सकता है. जंगल कुदरत की ओर से दिए गए वे उपहार हैं, जो हमें जीवन के लिए जरूरी ऑक्सीजन देते हैं.

पेड़ लगाने की अपील

उपायुक्त ने छात्र-छात्राओं से कहा कि पेड़, हमें न सिर्फ ऑक्सीजन देता है बल्कि यह हमारे इकोसिस्टम के लिए भी बेहद आवश्यक हैं. जिस प्रकार फूड चेन चलता आ रहा है. अगर वन का कटाव जारी रहेगा तो फूड चेन में एक असंतुलन बन जाएगा, जो हमारे लिए खतरे का संकेत हैं. उन्होंने छात्र छात्राओं से कहा कि वन्य ही जीव - जगत के अस्तित्व का आधार है. आज के दिन संकल्प लेने की आवश्यकता है कि पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए सदैव कटिबद्ध रहेंगे.

विश्व वन दिवस पर लागये पेड़

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त समेत समी वरीय पदाधिकारियों ने महाविद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण किया. इस दौरान सभी ने यह संकल्प लिया कि अपने जीवन में आसपास वृक्षारोपण करेंगे और दूसरों को वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित करेंगे. इसके साथ ही अपने स्तर से पेड़ पौधे बचाने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहेंगे. वृक्षारोपण के दौरान उपायुक्त ने सभी से कहा कि केवल वृक्ष लगाने से ही धरती और पर्यावरण का उद्धार नहीं होगा बल्कि वृक्ष को लगाए जाने के साथ-साथ इसकी संपूर्ण देखरेख करना भी जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details