झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 4, 2019, 4:50 PM IST

ETV Bharat / state

साहिबगंज में हॉकर्स की ट्रेनों में नो एंट्री, वेंडर ने कहा- पूरे परिवार के साथ खाएंगे जहर

साहिबगंज में ट्रेनों में हॉकर्स को समान बेचने पर रेलवे ने पाबंदी लगाई है. 6 महीने से काम नहीं मिलने पर परेशान हॉकर्स का कहना है कि आर्थिक तंगी से तंग आकर पूरे परिवार के साथ खुदकुशी करने को मन करता है, वहीं कांग्रेस महासचिव ने डीआरएम से बात कर पहल करने का आश्वासन दिया है.

हॉकर्स की ट्रेनों में नो इंट्री

साहिबगंज: रेलवे ने अब ट्रेन में हॉकर को घुसने से मना कर दिया गया है. जिससे कोई भी हॉकर अब ट्रेन में किसी प्रकार की वस्तु बेच नहीं सकता है. इसके लिए रेलवे प्रशासन ने कमर कस ली है. यह फरमान जारी किया गया है कि यदि कोई हॉकर ट्रेन में कुछ भी सामान बेचते हुए पकड़े गए तो उनपर कानूनी कार्रवाई होगी और जुर्माना भी लगेगा.

देखें पूरी खबर

मालदा डिवीजन ने मालदा से लेकर साहिबगंज, भागलपुर, जमालपुर तक सभी स्टेशनों में इसे पालन करने के लिए आरपीएफ को यह सूचना जारी कर दिया है. मार्च 2019 से किसी भी हॉकर को ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जा रहा है और न ही किसी प्रकार के सामान बेचने दी जा रही है. वहीं, पकड़े जाने पर वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना भी लगाया जाएगा.

कांग्रेस महासचिव ने की बैठक
वहीं, साहिबगंज के रेलवे इंस्टीच्यूट में होने वाली समस्या पर विचार करने के लिए एक बैठक की गई. इस बैठक में कांग्रेस महासचिव बजरंग यादव को भी बुलाया गया. जहां हॉकरों ने अपनी समस्या सुनाते हुए कहा कि 6 महीनों से बेरोजगार हो चुके है, आर्थिक तंगी होने के पूरे परिवार के कारण आत्महत्या करने का मन करता है.

लोकसभा चुनाव के बाद भी नहीं बनी कोई बात
हॉकरों का कहना है कि 4 मार्च से आरपीएफ ने रेलवे स्टेशन और ट्रेन में वेंडर के काम करने से मना कर दिया है. बताया गया कि लोकसभा चुनाव के बाद काम करने का मौका दिया जाएगा, लेकिन चुनाव भी बीत गया. देखते ही देखते 6 महीना पार कर गया लेकिन अभी तक समस्या ज्यों का त्यों बनी हुई है.

ये भी पढ़ें-पड़ोसी ने घर में घुस कर दंपती को पीटा, पति की मौत, नाबालिग से ज्यादती की कोशिश

पकड़े जाने पर होगी कानूनी कार्रवाई
हॉकर ने बताया कि ट्रेन में और स्टेशन में वेंडर ने काम करने से मना कर दिया है, वो कहता है कि पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई होगी. वेंडर ने कहा कि आज स्थिति ऐसी हो गई है कि परिवार चलाना मुश्किल हो गया है. पास में पैसा नहीं है बच्चे को कैसे पढ़ाएं कभी-कभी मन ऐसा करता है कि स्वयं भी जहर खा ले और परिवार को भी खिला दें.

200 वेंडर बेरोजगार
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सिर्फ मालदा डिवीजन में वेंडर को काम करने से रोका गया है. बाकी सभी जगह ट्रेनों में वेंडर सामान बेचकर और यात्रियों की सेवा करके अपना जीविकोपार्जन चला रहे हैं, यह मालदा डिवीजन की मनमानी है. साहिबगंज से लगभग 200 वेंडर बेरोजगार हो चुके है. कांग्रेस के महासचिव ने कहा कि विश्वास दिलाता हूं मालदा डीआरएम से बात कर इस संबंध में पहल कराने का प्रयास किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details