झारखंड

jharkhand

Eid 2023: साहिबगंज में ईद की नमाज अता, ग्रामीण विकास मंत्री आलामगीर आलम ने राज्य के लोगों को दी शुभकामनाएं

By

Published : Apr 22, 2023, 1:01 PM IST

Updated : Apr 22, 2023, 2:13 PM IST

ईद को लेकर मुस्लिम धर्मावलंबियों में खासा उत्साह नजर आया. साहिबगंज और बरहड़वा के ईदगाहों में नमाज पढ़ कर लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी. वहीं झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने भी अपने पैतृक गांव इस्लामपुर के ईदगाह में नमाज पढ़ी और लोगों को ईद की मुबारकबाद दी.

http://10.10.50.75//jharkhand/22-April-2023/jh-sah-01-ed-jh10026_22042023110542_2204f_1682141742_416.jpg
डिजाइन इमेज

देखें वीडियो

साहिबगंज: जिला मुख्यालय साहिबगंज और बरहड़वा के ईदगाहों में भारी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने शनिवार को ईद की नमाज अता की. नमाज अता करने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले लगा कर ईद की बधाई दी. साथ ही आपसी भाईचारा का संदेश दिया. वहीं ईद के अवसर पर संसदीय कार्य सह ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने शनिवार की सुबह अपने पैतृक गांव इस्लामपुर के ईदगााह में नमाज अता की. सैकड़ों लोगों के बीच बैठकर मंत्री ने नमाज पढ़ी और झारखंड के लोगों को अमन-शांति और सद्भावना का संदेश दिया.

ये भी पढे़ं-VIDEO: जामताड़ा में ईद उल फितर की नमाज अता, गले मिलकर एक-दूसरे को दी बधाई

मंत्री आलमगीर आलम में राज्य के लोगों को ईद की बधाई दीः वहीं ईद के अवसर पर युवाओं और बच्चों में खासा उत्साह नजर आया. युवाओं ने कहा कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. करीब एक माह के बाद यह पवित्र समय आता है. मजहब हमें आपसी भाईचारा बनाए रखने की सीख देता है. ईद के अवसर पर हमलोगों ने नमाज अता कर एक-दूसरे को बधाई दी. वहीं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने झारखंड के लोगों को आपसी भाईचार और सद्भावना बनाए रखने का संदेश दिया. साथ ही लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी और राज्य के लोग खूब उन्नति करें यह शुभकामनाएं दी.

चांद का दीदार होते ही शुरू हो गया था बधाईयों का सिलसिलाःशुक्रवार की रात चांद का दीदार होते ही मुस्लिम समुदाय के लोग ईद के जश्न में डूब गए. एक-दूसरे को बधाई देने का सिलसिला शुक्रवार रात से शुरू हो गया. शनिवार की सुबह मुस्लिम धर्मावलंबियों ने नए वस्त्र पहन कर अपने नजदीकी ईदगाह पहुंच कर ईद की नमाज अता की.

ईद को लेकर जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामःवहीं ईद पर्व को लेकर जगह-जगह पुलिस बल और मजिस्ट्रेट को प्रतिनियुक्त किया गया था. पुलिस भी अलर्ट मोड में नजर आई. सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही थी. जिले के संवेदनशील स्थानों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी. शहर में कुल 16 सीसीटीवी कैमरे और अतिसंवेदनशील स्थलों पर लगे 12 सीसीटीवी कैमरे से शहर की हर गतिविधि की नजर जिला कंट्रोल रूम से रखी जा रही थी. जगह-जगह तैनात मजिस्ट्रेट पल-पल की खबर ले रहे थे.

पिछले दिनों हुई हिंसा को लेकर पुलिस दिखी चौकन्नाः बता दें कि साहिबगंज में पिछले दिनों चैती दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन जुलूस के दौरान पथराव होने से पूरा माहौल अशांत हुआ था. यह घटना कुलीपाड़ा स्थित कृष्णानगर में मुख्य सड़क पर गंगा घाट जाने वाले रास्ते में हुई थी. पत्थरबाजी में सदर एसडीपीओ सहित कई पुलिस कर्मी घायल हो गए थे. साथ ही असामाजिक तत्वों ने दो स्कूटी को आग के हवाले कर दिया गया था. ठीक इस घटना के 24 घंटे के भीतर पटेल चौक के पास हनुमान मंदिर में प्रतिमा को खंडित कर दी गई थी. इससे पूरा माहौल तनावपूर्ण हो गया था. 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा ठप कर दी गई थी.प्रतिमा विसर्जन में दोनों समुदायों से करीब 34 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. इस कारण ईद को लेकर पुलिस मुस्तैद और चौकस नजर आई.

Last Updated : Apr 22, 2023, 2:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details