झारखंड

jharkhand

500 रुपया में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट देता पकड़ा गया राजमहल अनुमंडल अस्पताल का CHO, बांग्लादेसी घुसपैठ हो सकते हैं मजदूर

By

Published : Aug 22, 2021, 5:39 PM IST

साहिबगंज के राजमहल अनुमंडल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए रिश्वत मांगने का मामला सामने आया है. ऑडियो क्लिप में पैसा मांगने और वीडियो क्लिप में पैसे लेते हुए राजमहल अनुमंडल अस्पताल के सीएचओ ने बात स्वीकर ली है. डीसी ने मामले में कार्रवाई का आदेश दिया है. इस मामले में बांग्लादेसी घुसपैठियों को सर्टिफिकेट देने का अंदेशा भी जाहिर किया जा रहा है.

bribery-for-corona-vaccine-certificate-at-rajmahal-subdivision-hospital-in-sahibganj
सीएचओ

साहिबगंजः राजमहल अनुमंडल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट फर्जी तरीके से देने का मामला सामने आया है. अस्पताल में सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ वर्कर) के पद पर कार्यरत कृपाल मीड़ा पर 500 रुपया लेकर फर्जी तरीके से कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट देने का मामला उजागर हुआ है.

इसे भी पढ़ें- रिश्वतखोरी के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो की पहल, इस नंबर पर करें शिकायत

एक तरफ कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है तो दूसरी तरफ कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट का अवैध खेल चल रहा है. अपनी स्वार्थ सिद्धि के लिए कई लोग बिना जांच के कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट मांग रहे हैं. आलम ऐसा है कि पैसा लेकर फर्जी तरीके से सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है. पूरा मामला सामने आया है साहिबगंज के राजमहल अनुमंडल अस्पताल में.

देखें पूरी खबर


अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी की ओर से फर्जी तरीके से कोविड का सर्टिफिकेट धड़ल्ले से दिया जा रहा है. मामला तब उजागर हुआ जब राजमहल अनुमंडल अस्पताल के CHO ने रंगेहाथों 500 रुपया लेने का वीडियो और फोन पर पैसा मांगने का ऑडियो क्लिप सामने आया, उसने इस मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर लिया है. उसने ये भी स्वीकार किया कि कॉल के जरिए उसने सर्टिफिकेट देने के बदले पैसा लेने की बात कही थी. इसके अलावा वीडियो में कृपाल पैसा लेता हुआ साफ देखा जा सकता है.

पैसा लेते हुए राजमहल अनुमंडल अस्पताल का CHO

ऑडियो क्लिप में एक आदमी की ओर से अस्पताल के सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कृपाल मीड़ा से बातचीत में यह पूछ रहा है कि 60 मजदूर मुंबई जाना चाहते हैं, उनको तत्काल कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट चाहिए. दोनों की बातचीत में मांगीलाल चौधरी और कासिम का नाम आया है, जो मजदूर बाहर जाने वाले को फर्जी तरीके से कम समय में पैसे लेकर सर्टिफिकेट देने का बातचीत हुई है.

इसे भी पढ़ें- पलामू में रिश्वत लेते जिला कल्याण पदाधिकारी और क्लर्क गिरफ्तार, ACB की कार्रवाई


इस मामले में साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव ने बताया कि इस मामले को लेकर वो काफी गंभीर हैं. राजमहल अनुमंडल अस्पताल के एमओआईसी ने भी इसकी पुष्टि कर दी है और जांच में सही पाया गया है. उपायुक्त ने बताया कि राजमहल एसडीओ, डीएसपी और सिविल सर्जन को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति दोषी हैं उनको सामने लाया जाए और उन पर एफआईआर दर्ज करते हुए कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है.

राजमहल अनुमंडल अस्पताल का CHO

बांग्लादेसी घुसपैठ को प्रमाण-पत्र देने का अंदेशा

राजमहल अनुमंडल क्षेत्र बांग्लादेसी घुसपैठियों को लेकर हमेशा चर्चा में रहा है. ऐसे में 60 मजदूरों को फर्जी तरीके से कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट दिए जाने का मामला भी शक के दायरे में आ सकता है. क्योंकि एक साथ 60 से अधिक मजदूर का बाहर जाना सिर्फ बांग्लादेसी ही कमाने के लिए जाते हैं. अगर इस मामले की गंभीरता से जांच की जाए तो ऐसा हो सकता है कि एक बड़ा और देशद्रोह का भी मामला सामने आ सकता है.

राजमहल अनुमंडल क्षेत्र में बांग्लादेसी घुसपैठ को लेकर भाजपा शुरू से विरोध करती आ रही है. राजमल विधायक अनंत ओझा ने विधानसभा सत्र में कई बार आवाज भी उठाई है. दरअसल बांग्लादेसी घुसपैठिए राजमहल में गलत तरीके से बस चुके हैं, वो यहां के कर्मचारी को प्रलोभन देकर राशन कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवा चुके हैं और तो और वोटर लिस्ट में भी नाम चढ़वा चुके हैं. वो जो चाहते हैं यहां के सरकारी कर्मचारी को प्रलोभन देकर अपना काम निकालते रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details