झारखंड

jharkhand

साहिबगंज में भगवान भरोसे ब्लड बैंक, दर-दर भटक रहे लोग

By

Published : Oct 1, 2020, 9:45 PM IST

साहिबगंज के ब्लड बैंक में कई दिनों से कॉमन ग्रुप का एक यूनिट भी ब्लड उपलब्ध नहीं है. यहां केवल बी निगेटिव बल्ड ही उपलब्ध है. ब्लड की कमी होने से लोगों को भटकना पड़ रहा है. इस ओर रेड क्रॉस सोसायटी का भी कोई ध्यान नहीं है.

blood-not-available-in-blood-bank-in-sahibganj
भगवान भरोसे ब्लड बैंक

साहिबगंज: जिले का ब्लड बैंक भगवान भरोसे चल रहा है. कई दिनों से ब्लड बैंक में एक यूनिट ब्लड कॉमन ग्रुप का नहीं है. ब्लड की सूची सिर्फ शून्य बता रहा है. यहां पर केवल बी निगेटिव बल्ड ही उपलब्ध है. जिले का एकमात्र ब्लड बैंक, जहां रोजना कई मरीजों के परिजन ब्लड के लिए पहुंचते हैं, लेकिन यहां ब्लड की कमी होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

देखें पूरी खबर


सरकार के पहाड़िया प्रसूति, थैलेसेमिया, टीबी, दुर्घटना के मरीज और केंसर के मरीजों को फ्री में ब्लड देने का दावा करती है, लेकिन ब्लड बैंक में ही ब्लड उपलब्ध नहीं है. रेड क्रॉस सोसायटी भी इस ओर कोई पहल नहीं कर रही है. यहां कई जगहों से लोग ब्लड लेने पहुंचते हैं, जिन्हें निराशा हाथ लगती है.

इसे भी पढे़ं;- साहिबगंज में 20 करोड़ साल पुराने फॉसिल्स मिलने का दावा, लोगों में बना आस्था का केंद्र

ब्लड बैंक के लैब टेक्नीशियन का कहना है कि शिविर लगाकर ब्लड डोनेट किया जाता तो यह स्थिति उत्पन्न नहीं होती, लेकिन लोगों में जागरूकता का अभाव है. आज भी लोग ब्लड डोनेट करने से डरते हैं, जिला प्रशासन को चाहिए कि समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाकर ब्लड डोनेट कराएं. ताकि ब्लड बैंक में ब्लड की कमी ना रहे और मरीज को सुविधा मिल सके. ईटीवी भारत से लोगों से ब्लड डोनेट करने की अपील करता है, जिससे किसी मरीजों की जान बच सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details