झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

इंटर के प्रश्नपत्र लीक मामले में यूटूबर गिरफ्तार, सीआईडी ने हातमा से किया अरेस्ट

रांची में इंटर गणित का प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में पुलिस ने एक यूटूबर डी विनय उत्पल को गिरफ्तार किया है. उत्पल ने ही अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से गणित का प्रश्न पत्र लीक किया था. प्रश्नपत्र के लीक होने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से एफआईआर दर्ज कराया गया था.

By

Published : May 12, 2022, 2:24 PM IST

youtuber arrested in inter question paper leak case in ranchi
इंटर प्रश्न पत्र लीक में एक गिरफ्तार

रांची: राजधानी में इंटर के गणित का प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में सीआईडी को सफलता हाथ लगी है, इस मामले में सीआईडी की टीम ने रांची के हातमा इलाके से डीवी उत्पल नाम के युवक गिरफ्तार किया है. उत्पल ने ही अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से गणित का प्रश्न पत्र लीक किया था. प्रश्न पत्र लीक होने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से रांची के साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई थी. जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें:- झारखंड में 11वीं के गणित और जीव विज्ञान की परीक्षा रद्द, 12 मई से शुरू होगी मैट्रिक और इंटर के कॉपियों की जांच

हातमा से हुई गिरफ्तारी: प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सीआईडी की साइबर टीम मामले की तफ्तीश में जुट गई थी. इसी दौरान सीआईडी के टेक्निकल सेल को यह जानकारी मिली की जिस यूट्यूब चैनल से प्रश्न पत्र को लीक किया गया है वह रांची से ही ऑपरेट किया जा रहा है. जानकारी यह भी मिली की यूट्यूब चैनल का सर्वर कांके रोड स्थित हातमा बस्ती में काम कर रहा है. जिसके बाद सीआईडी की एक टीम ने हाथमा इलाके से ही प्रश्नपत्र वायरल करने वाले यूट्यूब चैनल विनय उत्पल के संचालक डी विनय उत्पल को गिरफ्तार कर लिया. सीआईडी के पूछताछ में विनय उत्पल ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है विनय के पास से एक मोबाइल एक लैपटॉप सहित वह सभी रिकॉर्डिंग भी बरामद हुआ है जो उसने यूट्यूब में पब्लिश करने के लिए रिकार्ड किया था.

क्या है पूरा मामला: दरअसल 9 मई 2022 को झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की 11वीं की बोर्ड परीक्षा का गणित विषय का प्रश्न पत्र एक दिन पहले ही लीक हो गया था. प्रश्न पत्र को यूट्यूब और व्हाट्सऐप ग्रुप में वीडियो वायरल कर जारी कर दिया गया था. उस दौरान छात्रों ने भी स्वीकार किया कि प्रश्न पत्र लिक होने की जानकारी पहले से थी.वीडियो में प्रश्न पत्र के हर प्रश्न का उत्तर भी दिखाया जा गया था. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि पूरा प्रश्न पत्र और उत्तर देखने के लिए उनके चैनल को सब्सक्राइब करना होगा. सब्सक्राइबर को सूचनाओं से लगातार अवगत कराया जायेगा. मामला सामने आने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details