झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 29, 2019, 11:19 AM IST

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव: 1 जनवरी 2019 तक 18 साल पूरे करने वाले युवा कर सकेंगे वोट, जानें कैसे

झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकारी महकमे में तैयारियां शुरू की जा रही हैं. आधिकारिक सूत्रों की माने तो राज्य में वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का काम 2 सितंबर से शुरू होगा जो अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक चलेगा. भारत निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है.

निर्वाचन सदन

रांची:झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकारी महकमे में तैयारियां शुरू की जा रही हैं. आधिकारिक सूत्रों की माने तो 1 जनवरी 2019 को 18 साल पूरा करने वाले लोगों का नाम भी वोटर लिस्ट में जुड़ सकेगा और इससे जुड़ा एप्लीकेशन भी लिया जाएगा. यह प्रक्रिया 17 सितंबर तक चलेगी.

देखें पूरी खबर


नए वोटर के लिए 27 सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग ने जारी कार्यक्रम के अनुसार 4 अक्टूबर को रिवाइज्ड वोटर लिस्ट की जांच डिस्ट्रिक्ट रिटर्निंग ऑफिसर करेंगे. वोटर लिस्ट के रिवीजन के बाद उससे जुड़े ऑब्जेक्शन स्वीकार किए जाएंगे. साथ ही जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है उसको जोड़ने को लेकर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. साथ ही 12 अक्टूबर को फाइनल वोटर लिस्ट पब्लिश कर दी जाएगी. जिसके आधार पर राज्य में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे.

ये भी देखें- RU छात्रसंघ चुनाव का शेड्यूल जारी, 18 को पड़ेंगे वोट, 19 को काउंटिंग और रिजल्ट
चुनाव आयोग के सूत्रों की माने तो 12 अक्टूबर तक चलने वाली इस प्रक्रिया के बाद ही राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा संभावित है. सूत्रों के अनुसार जब तक वोटर लिस्ट पब्लिकेशन का काम पूरा नहीं होगा जब तक चुनाव की घोषणा नहीं की जाएगी.


12 सितंबर को पीएम मोदी करेंगे विधानसभा भवन का उद्घाटन
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को रांची में नए विधानसभा भवन का उद्घाटन करने आ रहे हैं. रांची के धुर्वा में बने नए विधानसभा का भवन में आधुनिक सुविधाओं से लैस है और इसकी क्षमता पुरानी विधानसभा से कई गुना अधिक है. बता दें कि प्रदेश में मौजूदा बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में रघुवर दास ने 28 दिसंबर 2014 को शपथ ली थी. वहीं जनवरी 2015 में चतुर्थ विधानसभा का गठन किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details