झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 12, 2020, 10:31 PM IST

ETV Bharat / state

नए डीपीआर के साथ शुरू होगा कांटाटोली फ्लाईओवर का काम, सचिव ने दिया निर्देश

रांची के कांटाटोली फ्लाईओवर के निर्माण के लिए अब नए सिरे से विभाग योजना बनाई जा रही है. विभाग सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि अब नए डीपीआर के साथ कांटाटोली फ्लाईओवर का काम शुरू होगा और जमीन अधिग्रहण की समस्या नहीं होगी.

सचिव विनय चौबे
सचिव विनय चौबे

रांची: राजधानी के सबसे व्यस्त चौराहे कांटाटोली के ऊपर फ्लाईओवर बनाने के लिए राज्य सरकार नया डीपीआर बनाने जा रही है. इसके बारे में नगर विकास विभाग के सचिव विनय चौबे ने शुक्रवार को बताया. उन्होंने कहा कि पुराने डिजाइन में जो त्रुटि थी, उसकी समीक्षा की गई और यह तय किया गया कि उस डिजाइन में परिवर्तन किया जाए.

देखें पूरी खबर
  • कांटाटोली फ्लाईओवर का बहुबाजार तक होगा विस्तार
  • फ्लाईओवर का निर्माण आधुनिक तकनीक सेगमेंटल बॉक्स गरडर सिस्टम से होगा

ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान नहीं था संतोषप्रद

उन्होंने कहा कि दरअसल उस डिजाइन में फ्लाईओवर ऐसी जगह उतर रहा था, जहां चौराहा है. साथ ही उन्होंने कहा कांटाटोली चौराहा पर प्रति घंटे 16000 गाड़ियां आती जाती हैं. ऐसे में उस चौराहे को ब्लॉक करना व्यवहारिक नहीं होगा. विभाग के सचिव ने कहा कि ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान भी संतोषप्रद नहीं लगा, जिसकी वजह से फ्लाईओवर के नए डिजाइन के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन की वजह से गर्मी में पानी को लेकर इस वर्ष नहीं मचा हाहाकार, ड्राई जोन में भी मौजूद है पानी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया था निर्देश

उन्होंने कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का भी स्पष्ट निर्देश था कि फ्लाईओवर ऐसी जगह गिरे. ताकि ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात मिल जाए. इस पर समीक्षा की गई और तय किया गया कि एक नया डिजाइन बनाया जाए. प्रीकास्ट मॉडल पर इस डिजाइन को बरसात के दौरान ही बना लिया जाएगा और अगर तब तक शेड्यूल ऑफ रेट तय हो गया, तो लगे हाथ उसका टेंडर भी कर दिया जाएगा. जो कुछ भी काम अभी तक पुराने नक्शे के हिसाब से हुआ है ,उसका भी उपयोग किया जाएगा.

जमीन अधिग्रहण नहीं होगी समस्या

विभाग सचिव ने दावा किया कि इस फ्लाईओवर के बनाने में जमीन अधिग्रहण की समस्या सामने नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि जो भी जमीन या मकान का अधिग्रहण करना है, उसकी मात्रा काफी कम है. एक अनुमान के तौर पर आधे एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी, जिसका अधिग्रहण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो भी जमीन अधिग्रहण की जाएगी, वह संस्थाओं की है इसलिए समस्या नहीं होगी.

फ्लाईओवर बनाने को लेकर हुई है बैठक

उन्होंने कहा कि रातू रोड में बनने वाले फ्लाईओवर को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस दिशा में भी कोई सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details