झारखंड

jharkhand

रांचीः आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण, पोषण वाटिका लगाने की दी सलाह

By

Published : Sep 24, 2020, 9:55 PM IST

Updated : Oct 16, 2020, 6:10 PM IST

रांची में पोषण माह मनाया गया. इसके तहत विभिन्न कार्य दिवसों पर आंगनबाड़ी सेविकाओं और महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान सेविकाओं को पोषण वाटिका लगाने की सलाह दी गई. आखिरी दिन बीज किट भी बांटे गए.

Nutrition Month in Ranchi
रांची में पोषण माह मना

रांचीः दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र, रामकृष्ण मिशन आश्रम और जिला समाज कल्याण विभाग रांची के संयुक्त तत्वावधान में पोषण माह मनाया गया. इसके अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने मानव जीवन में पोषण के महत्व और पोषण वाटिका की स्थापना विषय पर दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र रांची के गेतलसूद स्थित प्रत्यक्षण प्रक्षेत्र में एक दिवसीय जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में रांची जिले की 19 आंगनबाड़ी सेविकाओं ने प्रतिभाग किया.

रांची में पोषण माह मना

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ. अजीत कुमार सिंह ने स्वस्थ मानव जीवन में पौष्टिक भोजन के महत्व पर चर्चा की. जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने वर्तमान कोरोना महामारी के समय पोषण वाटिका को एक स्वस्थ परिवार की सबसे बड़ी आवश्यकता बताया.उद्यान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. रवीन्द्र कुमार सिंह ने एक डिसिमिल क्षेत्रफल में पोषण वाटिका की स्थापना एवं सब्जियों के चुनाव के बारे में जानकारी दी. गृह विज्ञान की वैज्ञानिक डॉ. गरिमा मिश्रा ने संतुलित भोजन के द्वारा कुपोषण के निदान विषय पर बात की. वहीं देव कुमार ने भोजन में फलों एवं सब्जियों की देसी किस्मों के प्रयोग व खेती में उर्वरकों के संतुलित प्रयोग पर बल दिया.

ये भी पढ़ें-कृषि बिल के विरोध में AAP ने काला बिल्ला लगाकर किया प्रदर्शन, राष्ट्रपति से की वापस लेने की मांग

सेविकाओं को दिया गया बीज किट

सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को इफको रांची के द्वारा पोषण वाटिका की स्थापना के लिए बीज किट, दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र रांची की ओर से अमरूद के पौधों का वितरण किया गया. अभी तक विभिन्न दिवसों में आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से कुल 102 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं 50 ग्रामीण महिलाओं को इस विषय पर प्रशिक्षित किया जा चुका है. कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए.

Last Updated : Oct 16, 2020, 6:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details