झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Top10@3PM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

झारखंड की बड़ी 10 खबरें..... देवघर में 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 19 मोबाइल फोन, 32 सिम कार्ड बरामद, केजरीवाल का केंद्र से सवाल- पिज्जा की होम डिलीवरी, तो राशन की क्यों नहीं ? हजारीबाग में भूमिहीनों को मिला जमीन का पट्टा, सालों से झोपड़ी में रहने को थे मजबूर. ऐसी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ें Top10@3PM

By

Published : Jun 6, 2021, 3:01 PM IST

top-ten-news-of-jharkhand
टॉप न्यूज

झारखंड समेत देश की 10 बड़ी खबरों से ईटीवी भारत आपको करा रहा रुबरू...फटाफट अंदाज..

  • देवघर में 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 19 मोबाइल फोन, 32 सिम कार्ड बरामद

देवघरःजिला पुलिस को एक बार बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने 8 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. अपराधियों के पास से 19 मोबाइल फोन, 32 सिम कार्ड, 7 एटीम कार्ड, 3 पासबुक, 2 डोंगल, 3 मोटरसाइकिल और 7500 रुपये नगद भी बरामद किया गया.

  • केजरीवाल का केंद्र से सवाल- पिज्जा की होम डिलीवरी, तो राशन की क्यों नहीं ?

दिल्ली में घर-घर राशन पहुंचाने को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच तल्खियां बढ़ती जा रहीं हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर इस योजना को मंजूरी नहीं देने का आरोप लगाया है. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि केजरीवाल योजना पर भ्रम फैला रहे हैं. पार्टी ने कहा कि वह केंद्र की योजना को अपने नाम से नहीं चला सकती है. दिल्ली सरकार अपनी योजना चलाने के लिए स्वतंत्र है.

  • हजारीबाग में भूमिहीनों को मिला जमीन का पट्टा, सालों से झोपड़ी में रहने को थे मजबूर

हजारीबाग के चौपारण प्रखंड में सालों से झोपड़ी में लोग रह रहे थे. इसे लेकर विधायक ने भूमिहीनों को 02-02 डिसमिल जमीन का पट्टा दिया है.

  • इस वैक्सीन को लेने के बाद कोरोना के खतरे से आप हो जाएंगे सुरक्षित! पढ़ें ये रिपोर्ट

कोविड-19 में भी सबसे असरदार दवा मानी जाने वाली एंटीबॉडी कॉकटेल (casirivimab 120 mg/ml and imdevimab 120 mg/ml) अब रांची में भी लोगों को उपलब्ध हो पाएगी. एसोसिएशन ऑफ हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स ऑफ इंडिया झारखंड चैप्टर के अध्यक्ष योगेश गंभीर बताते हैं कि टीका लेने के बाद कोरोना के मरीज को काफी राहत मिलती है.

  • अच्छी कानून व्यवस्था में छोटे राज्य आगे, झारखंड 21 वें नंबर पर उत्तराखंड देश में नंबर वन

पीस, जस्टिस और स्ट्रांग इंस्टिट्यूशन इंडेक्स 2020-21 नाम से नीति आयोग ने रिपोर्ट जारी किया है. नीति आयोग की ओर से देश के सभी राज्यों में कानून व्यवस्था और संस्थाओं की स्थिति पर जारी इस रिपोर्ट में छोटे राज्यों का अधिक बेहतर प्रदर्शन है. 20 साल पहले बना उत्तराखंड इसमें पहले नंबर पर है, जबकि इसी के साथ गठित हुआ राज्य पिछड़कर 21 नंबर पर है.

  • राहत की बात: 80-85% गांव में कोरोना के एक भी संक्रमित नहीं, 02 करोड़ 44 लाख लोगों की जांच के बाद आए नतीजे

रांची में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए 25 मई से इंटेंसिव पब्लिक हेल्थ सर्वे अभियान (IPHS) चल रहा है. डोर टू डोर चलाए जा रहे इस अभियान में 2 करोड़ से अधिक लोगों की हेल्थ स्क्रीनिंग हो चुकी है, जिसमें 920 मरीज मिल चुके हैं. जानकारी के मुताबिक हेल्थ सर्वे की टीम लगभग 49 लाख घरों तक पहुंची और टेस्ट किया है.

  • कोरोना से अनाथ बच्चों को सरकार देना चाहती है संरक्षण, जानिए कितना सुरक्षित है साहिबगंज का बाल गृह

कोरोना के कारण (corona pandemic) अनाथ हुए बच्चों के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. लेकिन साहिबगंज में बाल गृह सरकार के इन प्रयासों पर पानी फेर रहा है. दरअसल जिले के बाल गृह में बच्चे सुरक्षित नहीं है. उन्हें भोजन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो रहा. वहीं बालिका के लिए जिले में बालिका गृह तक उपलब्ध नहीं है.

  • लालू की लीला क्या फिर लाएगी बिहार में सियासी बवंडर

बिहार में लॉकडाउन खत्म होने के बाद राजद प्रमुख लालू यादव पटना लौट सकते हैं. राजद का दावा है कि लालू के लौटते ही बिहार में बड़ा सियासी बदलाव देखने को मिल सकता है. भाजपा और जदयू के बीच सियासी उठापटक ने सत्ता परिवर्तन की संभावनाओं को हवा दे दी है.

  • जेडीयू नेता ने कहा- मोदी से नहीं संभल रहा देश, इन्हें बनाएं पीएम

बिहार सीएम नीतीश कुमार के करीबी माने जाने वाले जेडीयू नेता और पूर्व विधायक महेश्वर प्रसाद यादव ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर सीधा हमला बोला. उन्होंने कहा कि देश में आज अराजकता का माहौल है, हालात यह है कि पीएम मोदी से देश नहीं संभल रहा है. पढ़ें और उन्होंने क्या-क्या कहा ...

  • रांची रेल मंडल में 36 जोड़ी ट्रेनों का हो रहा परिचालन, जानें क्या है आगे की योजना

लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया था. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) के कारण रांची रेल मंडल (Ranchi Rail Division) से 36 जोड़ी ट्रेनों का ही परिचालन शुरू है. जिसमें 18 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन और 9 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन है. इसके अलावा 9 जोड़ी एचएसपी ट्रेन का भी परिचालन किया जा रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details