झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Top 10 @ 7PM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

एक लाख का इनामी नक्सली घाटशिला से गिरफ्तार. झारखंड में कोरोना से एक और मौत, मरने वालों की संख्या हुई 21. नए, युवा और महात्वाकांक्षी नेपाल से निबटना भारत के लिए बड़ी चुनौती. मंगलवार को एक कोरोना संक्रमित की मौत, झारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 2,877. ऐसे ही तमाम खबरों के लिए पढ़े Top 10 @ 7PM

By

Published : Jul 7, 2020, 7:05 PM IST

Top 10 @ 7PM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें
top 10 news of jharkhand

1. एक लाख का इनामी नक्सली घाटशिला से गिरफ्तार

जमशेदपुरः घाटशिला के गालुडीह थाना क्षेत्र में एक लाख के इनामी नक्सली सुभाष मुंडा को अपर पुलिस अधीक्षक गुलशन तिर्की और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजकमार मेहता के नेतृत्व में उसके घर फुलझोर से गिरफ्तार किया गया. इस नक्सली पर विभिन्न स्थानों पर 9 मामले दर्ज हैं.

2. झारखंड में कोरोना से एक और मौत, मरने वालों की संख्या हुई 21

राज्य में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मंगलवार को भी कोरोना से ग्रसित एक और मरीज की मौत हो चुकी है. जानकारी के अनुसार सोमवार की रात 58 वर्षीय मरीज को गंभीर स्थिति में रिम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था.

3. नए, युवा और महात्वाकांक्षी नेपाल से निबटना भारत के लिए बड़ी चुनौती

नेपाल में नए राजनीतिक मानचित्र व नए नागरिकता संशोधन विधेयक लाए जाने के साथ ही भारत और इस हिमालयी राष्ट्र के बीच सदियों से चले आ रहे संबंधों में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिली है.

4. मंगलवार को एक कोरोना संक्रमित की मौत, झारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 2,877

भारत सहित पूरे विश्व में कोरोना का कहर जारी है. भारत की बात करें तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,23,185 के पार कर गई है. देश में 2,61,779 लोगों का उपचार चल रहा है, जबकि अब तक 4,41,112 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. वहीं, इस महामारी से अब तक 20,198 मरीजों की मौत हो चुकी है.

5. झारखंड की 'पॉलिटिकल हिस्ट्री' में जुड़ा नया अध्याय, बिना नेता प्रतिपक्ष हुए दो असेंबली सेशन

झारखंड विधानसभा देश की पहली विधानसभा बनने जा रही है, जहां दो सत्र बिना नेता प्रतिपक्ष के चलाए गए. इस मामले के लेकर पक्ष और विपक्ष अलग-अलग दलीलें दे रहे हैं. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि जब चुनाव आयोग में तस्वीर साफ कर दी है, तब ऐसे में स्पीकर को मामला लटकाना नहीं चाहिए. जेएमएम ने भी इस मामले में तर्क दिया है.

6. विधायक आवास मामले पर झामुमो और कांग्रेस ने बीजेपी पर किया पलटवार, कहा- पहले क्यों नहीं उठाया ये सवाल

झारखंड में बीजेपी विधायकों ने आवास आवंटन मामले में सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाया है, जिसके बाद कांग्रेस और जेएमएम ने पलटवार किया है. मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि वैसे तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए कोई भी स्वतंत्र है.

7. यहां बादल उमड़ते ही घरों और गुफाओं में छिप जाते हैं लोग, जानिए वजह

रांची जिला में एक ऐसा गांव है जहां बारिश के मौसम में लोग घर से बाहर निकलने में भी कांपने लगते हैं. इसकी वजह है वज्रपात. शायद यही वजह है कि वर्षों पहले जब लोग यहां आकर बसे तो गांव का नाम बजरमारा रख दिया. स्थानीय भाषा में बजरमारा का मतलब है मारने वाला वज्रपात.

8. रांचीः मुख्य न्यायाधीश के पहल पर मानसिक रोगी का हुआ इलाज, डालसा की टीम उठाएगी खर्च

झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला का रिनपास में इलाज कराया है. वहीं डालसा पीड़िता के इलाज का खर्चा भी उठाएगी.

9. डायन बिसाही के नाम पर की गई थी फुलमनी की हत्या, दो रिश्तेदार गिरफ्तार

रांची के लापुंग थाना क्षेत्र में डायन बिसाही के आरोप एक महिला की हुई हत्या की गुत्थी को पुलिस ने सुलझा ली है. बता दें कि फुलमनी के दो रिश्तेदारों ने ही उसकी हत्या की थी, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

10. रांचीः खेतों में धान की रोपाई युद्ध स्तर पर, कृषि विभाग से नहीं मिल रही मदद

मानसून आने के बाद राजधानी रांची के ग्रामीण क्षेत्रों में धान की रोपाई का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है, लेकिन ब्लॉक स्तर से किसानों को धान का बिचड़ा अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया है, जिससे उन्हें आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details