झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather: कई जिलों में वज्रपात की संभावना, जानिए किन-किन जिलों में येलो अलर्ट जारी

By

Published : Jul 13, 2021, 8:58 PM IST

झारखंड में पिछले 24 घंटे से मानसून सक्रिय है और कई जिलों में हल्की और मध्यम बारिश भी हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 10 जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की संभावना है. इसको लेकर इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

thunderstorm-likely-in-many-districts-of-jharkhand
झारखंड के कई जिलों में वज्रपात की संभावना

रांचीःझारखंड में मानसून सामान्य है, जिससे कई जिलों में हल्की और मध्यम बारिश हो रही है. हालांकि राजधानी रांची में बादल छाया रहा और सुबह हल्की धूप भी निकली. आसमान में बादल छाए रहने से कई हिस्सों पर बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश हुई है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में 17 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा और कई जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है. इस दौरान जिन-जिन जिलों में बारिश होगी, वहां वज्रपात की भी आशंका है.

यह भी पढ़ेंःJharkhand Weather: राज्य में मानसून फिर हुआ सक्रिय, रांची सहित आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार रांची के साथ साथ पाकुड़, साहिबगंज, पूर्वी सिंहभूम, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो और धनबाद जिला के कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसको लेकर इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बारिश के दौरान घरों में रहने की सलाह

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि अपने-अपने घरों में सतर्क और सावधान रहें. उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लें और पेड़ के नीचे खड़े नहीं रहेंगे. उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि बिजली के खंभों से दूर रहें और किसानों को चेतावनी दी है कि बारिश के दौरान खेत में नहीं जाएंगे.

गुमला में सबसे अधिक बारिश

राज्य के पिछले 24 घंटों सबसे अधिक बारिश गुमला जिला के रायडीह में हुई है, जहां 38.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके साथ ही सबसे अधिक तापमान 35.6 डिग्री सेल्सिस पाकुड़ और सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details