झारखंड

jharkhand

पहली से 8वीं तक के सिलेबस में भी कटौती, कोरोना के कारण लिया गया निर्णय

By

Published : Dec 3, 2020, 9:55 PM IST

झारखंड के स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का सिलेबस में भी कटौती कर दिया गया है. सत्र 2020-21 में आठवीं के सिलेबस में गणित में 25 फीसदी सिलेबस में कटौती की गई है. हिंदी, संस्कृत में 50 फीसदी से सिलेबस को छोटा कर दिया गया है.

Syllabus cut in Jharkhand
झारखंड शिक्षा परियोजना

रांची: कोरोना महामारी के मद्देनजर स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से पहली से आठवीं कक्षा तक के सिलेबस में भी कटौती की गई है. सभी विषयों में चैप्टर के आधार पर सिलेबस को छोटा किया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले हाई स्कूल के विद्यार्थियों के लिए भी सिलेबस छोटा किया गया है.

कोविड-19 के कारण लगभग 8 महीने से तमाम स्कूल बंद है और विद्यार्थियों का पठन-पाठन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है. ऑनलाइन पैटर्न से कक्षाएं तो ली जा रही हैं. लेकिन शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है. इसे देखते हुए मैट्रिक इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का सिलेबस 40 प्रतिशत कम किया गया है. 60 प्रतिशत सिलेबस के तहत ही जैक द्वारा ली जाने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा में परीक्षार्थियों से सवाल पूछे जाएंगे.

वहीं अब झारखंड के स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का सिलेबस में भी कटौती कर दिया गया है. सत्र 2020-21 में आठवीं के सिलेबस में गणित में 25 फीसदी सिलेबस में कटौती की गई है. हिंदी, संस्कृत में 50 फीसदी से सिलेबस को छोटा कर दिया गया है. संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर ही परीक्षा में अब सवाल पूछे जाएंगे. हालांकि वर्ग के आधार पर सिलेबस को छोटा किया गया है. हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, संस्कृत जैसे विषयों में अलग-अलग सब चैप्टर को भी हटाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details