झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

शाबाश बिटियाः पावर लिफ्टर सुजाता भगत ने लहराया परचम, वर्ल्ड पुलिस गेम में जीता दूसरा गोल्ड

झारखंड की पावर लिफ्टर सुजाता भगत ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है. जहां एक ओर पूरा देश स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा था, दूसरी ओर देश की बेटी ने देश को बड़ा तोहफा दिया. सुजाता भगत ने वर्ल्ड पुलिस गेम में दूसरा स्वर्ण पदक जीता. प्रतियोगिता का आयोजन चीन में किया गया था.

By

Published : Aug 16, 2019, 8:39 AM IST

स्वर्ण पदक के साथ सुजाता भगत

रांचीः झारखंड की पावर लिफ्टर सुजाता भगत ने चीन में चल रहे वर्ल्ड पुलिस गेम में दूसरा स्वर्ण जीतकर इतिहास बनाया है. उन्होंने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरे विश्व में भारत का परचम लहराया. वहीं, इससे पहले उन्होंने पहला स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया था.

बता दें कि चीन के चेंगडू प्रांत में वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स का आयोजन किया गया. जिसमें सुजाता ने बेंच प्रेस में 87.5 किलोग्राम वजन उठाकर पहला स्वर्ण अपने नाम किया था. सुजाता भगत, झारखंड पुलिस में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थी, इसी महीने उन्होंने झारखंड पुलिस से वीआरएस लिया है.

84 किलोग्राम में जीता दूसरा गोल्ड

स्वतंत्रता दिवस के दिन सुजाता को 84 किलोग्राम के पुस फुल इवेंट में भी हिस्सा लेना था. जिसे लेकर वह काफी उत्साहित थी. सुजाता का कहना है कि यह मुकाबला देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन था. जिससे उनके मन में यह उम्मीद थी कि अगर आज भी गोल्ड जीत जाती, तो देश के लिए एक बड़ा काम होगा. आखिरकार सुजाता ने यह कर दिखाया और दूसरा गोल्ड भी अपने नाम कर लिया.

दो साल पहले जीता था गोल्ड

दो साल पहले लॉस एंजलिस में हुए वर्ल्ड पुलिस गेम में सुजाता ने दो स्वर्ण पदक जीते थे. चीन में चल रही इस प्रतियोगिता में विभिन्न देशों के पुलिस में शामिल खिलाड़ी भाग लेते हैं. सुजाता ने अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए, इस साल भी दो स्वर्ण पदक जीतकर देश और झारखंड का नाम रोशन कर किया है.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बंधवाई राखी, राज्यवासियों को दी रक्षाबंधन की बधाई

कौन है सुजाता भगत

सुजाता भगत को झारखंड की पावर लेडी कहा जाता है. पावर लिफ्टर के रूप में सुजाता भगत ने झारखंड पुलिस का विश्व भर में नाम रोशन तो किया. इसके साथ-साथ कई स्वर्ण पदक जीत भारत का नाम भी रोशन किया है. सुजाता भगत ने इसी महीने झारखंड पुलिस से वीआरएस ले लिया है. वीआरएस लेने के बाद सुजाता भगत ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा था कि वह अब अपने खेल पर और ज्यादा ध्यान देंगी. वहीं, वीआरएस लेने के बाद सुजाता ने भारतीय जनता पार्टी भी ज्वाइन की है. हालांकि उनका ज्यादा ध्यान अपने खेल पर ही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details