झारखंड

jharkhand

रांची के मेकॉन स्टेडियम में होगा विश्व योग दिवस पर राजकीय कार्यक्रम, एक साथ 4 हजार लोग करेंगे योग

By

Published : Jun 20, 2023, 11:19 AM IST

Updated : Jun 20, 2023, 11:27 AM IST

रांची में विश्व योग दिवस को तैयारी अंतिम चरण में है. मेकॉन स्टेडियम में राजकीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें 4 हजार के लगभग लोग शामिल होंगे.

State program of World Yoga Day will be held at Ranchi Macon Stadium
State program of World Yoga Day will be held at Ranchi Macon Stadium

डॉ सच्चिदानंद प्रसाद सिंह, जिला आयुष पदाधिकारी

रांची: 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा. राजधानी रांची में भी विश्व योग दिवस की तैयारियां जोरों पर है. इस बार विश्व योग दिवस का राजकीय कार्यक्रम रांची के डोरंडा स्थित मेकॉन स्टेडियम में होगा. रांची के जिला आयुष पदाधिकारी सह योग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ सचिदानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि राजकीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी निमंत्रित किया गया है.

4 हजार लोग करेंगे योगःइस वर्ष झारखंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए नोडल विभाग आयुष निदेशालय और राजयोग सेंटर को बनाया गया है. रांची में विश्व योग दिवस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ सच्चिदानंद प्रसाद सिंह ने बताया कि मेकॉन स्टेडियम में राजकीय स्तर पर सामूहिक रूप से योग कराने की तैयारी पूरी कर ली गयी है. योग फॉर वसुधैव कुटुंबकम थीम के साथ आयोजित किये जा रहे योग दिवस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह सहित एक साथ 4000 के लोग मेकॉन स्टेडियम में योग करेंगे.

सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योगःडॉ सच्चिदानंद प्रसाद सिंह ने बताया कि 21 जून की सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योगाभ्यास का कार्यक्रम निर्धारित है. इसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारी, आयुष राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं विभागों के पदाधिकारी भी शामिल होंगे.

आयुष ग्राम में भी कराया जाएगा योग, हर्बल औषधीय पौधा भी लगाया जाएगाःडॉ सच्चिदानंद प्रसाद सिंह के अनुसार योग दिवस के दिन योगाभ्यास के साथ-साथ राज्यभर के आयुष ग्राम में भी योग का सेशन कराया जाएगा. वहीं इस दिन बड़ी संख्या में हर्बल मेडिसिनल प्लांट का भी रोपण किया जाएगा.

विश्व योग दिवस से पहले 7 दिनों तक का योग काउंटडाउनःविश्व योग दिवस से पहले 15 जून से 7 दिनों का योग काउंटडाउन आयोजित किया जा रहा है. राज्य योग सेंटर में हर दिन योग अभ्यास कराया जाता है. जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी हिस्सा लेते हैं. काउंटडाउन का समापन विश्व योग दिवस मनाने के साथ होगा.

Last Updated : Jun 20, 2023, 11:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details