झारखंड

jharkhand

नए साल में झारखंड में आईपीएस अधिकारियों का होगा टोटा, 5 आईपीएस छोड़ देंगे झारखंड

By

Published : Dec 25, 2020, 8:16 PM IST

नए साल में झारखंड पुलिस के 5 आईपीएस अधिकारी झारखंड छोड़कर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले जाएंगे. झारखंड पुलिस के आईजी अभियान सह जगुआर आईजी साकेत कुमार सिंह सीआरपीएफ में जाएंगे. वहीं कुलदीप द्विवेदी को आईटीबीपी में प्रतिनियुक्ति मिली है. नए साल में झारखंड में आईपीएस अधिकारियों का टोटा होने वाला है.

shortage of IPS officers in new year in jharkhand
झारखंड पुलिस मुख्यालय

रांची:झारखंड पुलिस के 5 आईपीएस अधिकारी नए साल के शुरुआत में ही झारखंड छोड़कर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले जाएंगे. आईजी अभियान साकेत सिंह, डीआईजी जगुआर कुलदीप द्विवेदी, लातेहार एसपी प्रशांत आनंद, एसपी अंसुमान और एसपी शिवानी तिवारी 2021 के शुरुआत में ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले हैं.



कौन कौन आईपीएस कहां जा रहे
नए साल में झारखंड में आईपीएस अधिकारियों का टोटा होने वाला है. झारखंड पुलिस के आईजी अभियान सह जगुआर आईजी का कमान संभाल रहे साकेत कुमार सिंह, जगुआर डीआईजी कुलदीप द्विवेदी की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति इसी साल अक्टूबर महीने में ही तय हो गई थी. साकेत कुमार सिंह जहां सीआरपीएफ में जाएंगे. वहीं कुलदीप द्विवेदी को आईटीबीपी में प्रतिनियुक्ति मिली है. लातेहार के एसपी प्रशांत आनंद, स्पेशल ब्रांच की एसपी शिवानी तिवारी का भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना तय है. वहीं 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी अंशुमान कुमार ने भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन दिया है. झारखंड पुलिस के पांच अधिकारियों के अलावा 2021 में एडीजी रैंक में आने वाले एक आईपीएस और डीआईजी रैंक के कुछ अधिकारी भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं.



आईजी के कई पद खाली
वर्तमान में झारखंड पुलिस में आईजी स्तर के अधिकारियों के कई अहम पद खाली हैं. पहले से आईजी स्तर के अधिकारी की कमी है. ऐसे में राज्य सरकार के ओर से 4 जोनल आईजी के पद का गठन किए जाने से इन पदों को भी प्रभार पर चलाना पड़ेगा. आईजी स्तर के अधिकारी साकेत कुमार सिंह के जाने से आईजी अभियान और जगुआर आईजी के साथ-साथ एसआईबी के प्रभारी आईजी का पद भी खाली हो जाएगा. वहीं झारखंड आर्म्ड फोर्स के आईजी सुधीर झा के रिटायर होने से जैप आईजी और आईजी नवीन कुमार सिंह के एडीजी में प्रमोशन होने से आईजी मानवाधिकार और रांची जोन के प्रभारी आईजी का पद भी रिक्त हो जाएगा. पहले से ही आईजी मुख्यालय का पद प्रभार पर चल रहा है. इस साल महज एक आईपीएस अधिकारी आईजी के पद पर प्रोन्नत हो रहे हैं. ऐसे में आईजी रैंक में अधिकारियों की भारी कमी है. आईजी स्तर के अधिकारी नहीं होने के कारण सीआईडी में आईजी का एक पद भी एक साल से रिक्त पड़ा हुआ है.

इसे भी पढ़ें:बाबूलाल मरांडी ने मुंबई की मॉडल के आरोपों को आधारहीन बताया, कहा-दबाव में दे रही बयान

एसपी स्तर के अधिकारियों की भी पोस्टिंग नहीं
वहीं झारखंड में एसपी स्तर के कई अधिकारी की भी पोस्टिंग नहीं हुई है. जमशेदपुर में ग्रामीण एसपी का पद प्रभार पर चल रहा है. धनबाद में रेल एसपी और धनबाद ग्रामीण एसपी का पद रिक्त है. वहीं एससीआरबी के एसपी का पद भी बीते एक साल से प्रभार पर चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details