झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 30, 2019, 9:35 PM IST

ETV Bharat / state

झारखंड में महागठबंधन से पहले सीटों का नोकझोंक, आरजेडी ने मनिका सीट पर किया दावा

विपक्ष ने झारखंड विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के साथ होने वाले चुनाव को लेकर सीटों पर विचार विमर्श करना शुरू कर दिया है. महागठबंधन में कई ऐसे सीट हैं जिन पर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी नजर पहले से ही टिका रखी है. अब सवाल उठता है कि झारखंड में होने वाले चुनाव में महागठबंधन में कौन-कौन सी पार्टियां शामिल होंगी.

फाइल फोटो- आरजेडी

रांचीः झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक दल अपने-अपने खेमे को मजबूती प्रदान करने में लगे हुए हैं. वहीं, विपक्षी महागठबंधन में सीटों की दावेदारी में कोई भी राजनीतिक दल पीछे नहीं हट रहा है. आरजेडी ने मनिका विधानसभा में हर हाल में प्रत्याशी उतारने का दावा किया है. महागठबंधन की रूपरेखा बनने से पहले ही विपक्षी पार्टियों में बिखराव देखने को मिल रहा है.

देखें पूरी खबर

पूर्व आरजेडी विधायक रामचंद्र सिंह के कांग्रेस में शामिल होने के बाद आरजेडी को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आरजेडी से पूर्व विधायक रहे रामचंद्र सिंह ने कांग्रेस पार्टी में टिकट मिलने की शर्त पर ही सदस्यता हासिल की है. ऐसे में कांग्रेस अगर मनिका में प्रत्याशी उतारती है तो आरजेडी के लिए एक बड़ा चुनौती हो सकती है. आरजेडी का जनाधार मनिका विधानसभा में मजबूत माना जाता है. आरजेडी के लिए भी एक सवाल उठता है कि बड़े चेहरे के कांग्रेस में शामिल होने के बाद अब किस चेहरे के साथ आरजेडी मनिका विधानसभा में चुनाव लड़ेगी. कहीं, सीटों के बंटवारे में महागठबंधन का भी बिखराव न हो जाए.

ये भी पढ़ें-लगातार बारिश के बाद मंगलवार से रांची वासियों को मिल सकती है राहत

राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह ने कहा कि किसी भी कीमत पर आरजेडी मनिका सीट पर अपना प्रत्याशी उतारेगा. झारखंड में महागठबंधन एक ही शर्त पर किया गया था कि लोकसभा चुनाव कांग्रेस के नेतृत्व में लड़ा जाएगा तो वहीं विधानसभा चुनाव झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में. ऐसे में सीटों के लिए कांग्रेस की ओर से पहले से ही दावेदारी करना सही नहीं है. अगर सही मायने में झारखंड में महागठबंधन के साथ चुनाव लड़ा जाए तो आरजेडी का जनाधार मनिका सीट में काफी प्रबल रहा है. ऐसे में किसी भी सूरत में आरजेडी मनिका विधानसभा सीट पर समझौता नहीं करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details