झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

3,273 छात्रों को बिना परीक्षा के मिलेगी स्नातक की डिग्री, रांची विवि ने जारी किए निर्देश

रांची विवि इस वर्ष 3,273 विद्यार्थियों बिना परीक्षा के स्नातक की डिग्री देगा. उन्हें अंक के आधार पर प्रमोट कर डिग्रियां दी जाएंगी. कोरोना के चलते छात्रों को विशेष राहत दी जा रही है.

रांची विश्वविद्यालय
रांची विश्वविद्यालय

By

Published : Dec 28, 2020, 6:40 PM IST

रांचीः बिना परीक्षा के 3,273 विद्यार्थियों को रांची विश्वविद्यालय में यूजी की डिग्री प्रदान की जाएगी. गौरतलब है कि स्नातक में फाइनल सेमेस्टर पास 4,670 छात्रों को बैकलॉग लग गया था और अब अंक के आधार पर उन्हें प्रमोट कर डिग्रियां दी जाएंगी.

3,273 स्टूडेंट का बैकलॉग क्लियर

स्नातक में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय में बिना परीक्षा के ही 3,273 स्टूडेंट्स का बैकलॉग क्लियर हो गया है .इस कारण इन छात्रों को अब स्नातक की डिग्री मिलने का रास्ता भी साफ हो गया है.

स्नातक तीनों स्ट्रीम में फाइनल सेमेस्टर पास पुल 4,670 विद्यार्थी ऐसे थे जिनका फर्स्ट से लेकर फिफ्थ सेमेस्टर तक किसी ना किसी पेपर में बैकलॉग था.

यह भी पढ़ेंःहेमंत सरकार ने जनता को दिखाए सब्जबाग, विकास कार्यों की हकीकत शून्य: आशा लकड़ा

इसके लिए यूजीसी की गाइडलाइन को आधार बनाकर एक नियम के तहत स्नातक के इंटरनल परीक्षा के अंक और सेमेस्टर परीक्षा में मिले अंक के आधार पर इन विद्यार्थियों को प्रमोट करने और डिग्री देने को लेकर सहमति बन गई है.

हालांकि इसके बावजूद 1,397 ऐसे स्टूडेंट है जो सफल नहीं हो सके हैं और उन्हें डिग्रियां नहीं दी जाएगी. उन्हें दोबारा सिक्स सेमेस्टर की परीक्षा अगले सत्र में देनी होगी. रांची विश्वविद्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई है.

विद्यार्थियों को दी जा रही है राहत

इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण तमाम शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन बाधित है. स्कूल कॉलेजों में क्लास और परीक्षा के साथ-साथ रिजल्ट भी सही तरीके से सही समय पर नहीं निकाला जा रहा है और इसका खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है. हालांकि बीच का रास्ता अपनाकर विश्वविद्यालयों की ओर से विद्यार्थियों को लगातार राहत दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details