झारखंड

jharkhand

एक स्टेशन एक उत्पाद योजनाः स्थानीय उत्पादों की बिक्री में रांची रेलवे स्टेशन को मिला दूसरा स्थान

By

Published : Jun 10, 2022, 10:57 AM IST

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत देश में रांची स्टेशन को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. स्थानीय उत्पादों की बिक्री के मामले में यह उपलब्धि हासिल हुई है.

Ranchi station got second place in the sale of local products
Ranchi station got second place in the sale of local products

रांचीः यात्री सुविधा में बढ़ोतरी और उनके बेहतर केयर को लेकर रांची रेल मंडल की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. जिसके तहत रांची रेलवे स्टेशन को लगातार अपग्रेड किया जा रहा है. यहां यात्री सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए व्यवस्था को और बेहतर किया गया है. यही वजह है कि रांची स्टेशन बेहतर परफॉर्मेंस कर रहा है.

बता दें कि एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत देश में रांची स्टेशन को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. पहला स्थान चेन्नई स्टेशन ने हासिल किया है. स्टेशन पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री में रांची स्टेशन दूसरे नंबर पर है. रांची रेलवे स्टेशन पर स्थानीय कलाकृति, हस्तशिल्प, हथकरघा सहित अन्य उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल लगाया गया है.

केंद्रीय बजट में घोषित 'एक स्टेशन एक उत्पाद योजना' (One Station One Product Scheme) के अनुरूप देशभर के रेलवे स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से स्थानीय कलाकारों द्वारा निर्मित क्षेत्र विशेष के खास उत्पादों, स्थानीय कलाकृति, हस्तशिल्प, हथकरघा उत्पादों की बिक्री के लिए चरणबद्ध तरीके से स्टॉल लगाए जा रहे हैं. 'एक स्टेशन एक उत्पाद योजना' के चौथे चरण में 24 मई 2022 से 07 जून 2022 में रांची रेल मंडल को स्थानीय उत्पादों की बिक्री के मामले मे पूरे देश भर में दूसरा स्थान और चेन्नई को पहला स्थान प्राप्त हुआ है.

गौरतलब है कि 'एक स्टेशन एक उत्पाद योजना' के अंतर्गत सम्पन्न हुए पहले तीन चरणों में रांची रेल मंडल ने सफलतापूर्वक दूसरे चरण में पहला तथा तीसरे चरण मे दूसरा स्थान प्राप्त किया था और पांचवा चरण 08 जून 2022 से 22.जून 2022 तक चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details