झारखंड

jharkhand

Ranchi Rims: 15 जुलाई से शुरू हो जाएगा रिम्स का नया विश्राम गृह, आम लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

By

Published : Jul 9, 2023, 2:09 PM IST

वर्ष 2019 से बन रहा रिम्स का नया विश्राम गृह अब जल्द ही आम मरीजों के परिजन के लिए खुल जाएगा. जिसके बाद रिम्स में आने वाले गरीब मरीजों के तीमारदारों को छत के लिए निजी होटलों के भरोसे नहीं रहना होगा.

Ranchi RIMS
15 जुलाई से शुरू हो जाएगा रिम्स का नया विश्राम गृह

देखें पूरी खबर

रांची:राजधानी के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के मरीजों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें रात बिताने के लिए रैन बसेरा या फिर किसी निजी होटल में नहीं जाना पड़ेगा. अब कुछ ही दिनों में एनटीपीसी और ऊर्जा विभाग के सहयोग से बन रहे विश्राम गृह की शुरुआत हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:रिम्स मेडिकल कॉलेज हॉस्टल की स्थिति जर्जर, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, डर के साये में रहते हैं छात्र

विश्राम गृह बनकर तैयार:विश्राम गृह की शुरुआत होने के बाद रिम्स में आने वाले मरीज के परिजनों को एक अच्छी छत मिल पाएगी. जहां वो मुफ्त में रात बिता पाएंगे. रिम्स में 308 बेड का विश्राम गृह बनकर तैयार होने के बाद लोगों को रहने के लिए निजी होटलों में पैसे खर्च नहीं करना पड़ेगा.

रिम्स का रैन बसेरा बीमार:वर्तमान में अगर किसी मरीज और उसके परिजन को अस्पताल में रात बिताना पड़ जाए तो उन्हें रात भर के लिए हजारों रुपये होटलों में खर्च करना पड़ता है. फिर किसी संबंधी के घर रात बितानी पड़ती है. वहीं रिम्स के पूराने रैन बसेरा की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. इसी कारण अधिकांश लोग रैन बसेरे की जगह खुली आसमान में रात बिताना उचित समझते हैं.

रिम्स पीआरओ ने बताया:रिम्स के अधीक्षक डॉ हीरेन बिरुआ और उपाधीक्षक डॉ शैलेश त्रिपाठी बताते हैं कि विश्राम गृह को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कहा महज कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा और रिम्स में आने वाले तीमारदारों को राहत मिलेगी. 15 जुलाई से शुरू हो रहे विश्राम गृह को लेकर रिम्स के जनसंपर्क पदाधिकारी (पीआरओ) डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि एनटीपीसी के सीएसआर फंड से रिम्स में आने वाले गरीब परिजनों के लिए यह विश्राम गृह बनाया जा रहा है.

20 करोड़ की लगी लागत:रिम्स में विश्राम गृह का भवन बनकर पूरी तरह से तैयार है. अब भवन के अंदर इलेक्ट्रिसिटी और पानी की कनेक्शन को लेकर संबंधित विभाग के लोगों को निर्देश दे दिया गया है. बिजली और पानी की सुचारू करने को लेकर संबंधित विभाग के लोग तेजी कार्य में लगे हुए है. विश्राम गृह में तीमारदारों के रहने के अलावे उनके खाने-पीने के भी इंतजाम किए जाएंगे. साथ ही प्रत्येक तीमारदारों के लिए कपड़े या फिर अन्य महत्वपूर्ण सामान रखने के लिए अलमारी भी बनाए गए हैं. गौरतलब है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के द्वारा वर्ष 2019 में इस विश्रामगृह का शिलान्यास किया गया था. लगभग 20 करोड़ की लागत से बना विश्राम गृह अब बनकर तैयार हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details