झारखंड

jharkhand

By

Published : May 17, 2020, 10:47 PM IST

ETV Bharat / state

रांचीः पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए शुरू किया विशेष हेल्पलाइन 'तत्पर'

रांची जिला प्रशासन ने रविवार को पैदल या साइकिल से अपने गंतव्य की ओर जा रहे प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष हेल्पलाइन शुरू की है. जिले के डीसी राय महिमापत रे के निर्देश के बाद 'तत्पर' नाम से यह शुरू की गई है.

ranchi district administration started tatpar for needy people
जिला प्रशासन के सदस्य

रांचीः पैदल या साइकिल से अपने गंतव्य की ओर जा रहे प्रवासी मजदूरों के लिए जिला प्रशासन की ओर से रविवार को विशेष हेल्पलाइन शुरू की गई है. जिले के डीसी राय महिमापत रे के निर्देश के बाद 'तत्पर' नाम से यह शुरू की गई है जिसके नोडल पदाधिकारी डिप्टी कलेक्टर संजय कुमार को बनाया गया है.

पैदल राहगीरों की संवेदनशीलता के साथ मदद करेगी

इस हेल्पलाइन पर प्रवासी श्रमिक, राहगीर, आम नागरिक, सामाजिक संगठन, मीडिया के लोग या पीसीआर कर्मी पैदल चल रहे लोगों की सूचना दे सकते हैं. जिला प्रशासन ऐसे पैदल राहगीरों की संवेदनशीलता के साथ मदद करेगी. डीसी राय महिमापत रे ने जिले के सभी पदाधिकारियों, स्वैच्छिक संगठनों और आम नागरिकों से अपील की है कि जिले के अंदर कहीं भी प्रवासी राहगीरों के परिवार या जत्थे पैदल या साइकिल से जाते हुए नजर आए तो उन्हें पूरी संवेदनशीलता के साथ मदद करें. ऐसे राहगीरों के लिए तत्पर हेल्पलाइन नंबर 9955589677, 9801133966 जारी किया गया है. साथ ही 1950 पर भी जानकारी दी जा सकती.

और पढ़ें- राज्यों की कर्ज सीमा बढ़ी: 2020-21 राज्य जीडीपी के 5 प्रतिशत के बराबर उठा सकते हैं कर्ज

साथ ही कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान रांची जिले के विभिन्न पंचायतों में आने और जाने वालों का डायनामिक डेटाबेस जिला प्रशासन तैयार करेगा. जिसमें 30 अप्रैल से जिले के विभिन्न पंचायतों में कौन आया और कौन गया. इसकी जानकारी पंचायत प्रखंड और जिला स्तर पर बनी कमिटी को होनी चाहिए. इसे लेकर डायनेमिक डेटाबेस तैयार किया जाना है. साथ ही देश के 24 जिले ऐसे हैं जो रेड जोन में हैं. वहां से आने वाले किसी भी व्यक्ति का सैंपल कलेक्शन किया जाना है. डाटा के माध्यम से यह पता चल पाएगा कि रेड जोन से आने वाले को पंचायत में क्वॉरेंटाइन किया गया है या नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details