झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में राम मंदिर भूमिपूजन की धूम, जगह-जगह बांटे गए लड्डू

अयोध्या राम जन्मभूमि के शिलान्यास के अवसर पर झारखंड के विभिन्न जिलों में उत्साह देखने को मिला. लोगों ने पूजा-पाठ और हवन का आयोजन कर एक-दूसरे को बधाई दी. इस खास मौके पर भगवा ध्वज लहरा रहे थे.

By

Published : Aug 5, 2020, 8:25 PM IST

ayodhya ram mandir
झारखंड के जिलों में बांटे गए लड्डू

रांंचीःअयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण भूमिपूजन को लेकर देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी उत्साह का माहौल बना हुआ है. मंदिरों में सुबह से ही भगवान श्रीराम की आरती और भजन गाए जा रहे हैं. इसी क्रम में झारखंड के भी विभिन्न जिलों में हवन पूजन, रामायण पाठ आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए. साथ ही राम मंदिर आंदोलन से जुड़े कारसेवकों को सम्मानित किया गया.

राम जन्मभूमि पूजन में शामिल हुए धनबाद के तीन लोग
राम जन्मभूमि पूजन में शामिल होने धनबाद से देवराहा हंस बाबा के तीन शिष्य अरुण राय, मदन मोहन पाठक और पवन अग्रवाल अयोध्या पहुंचे. धनबाद से निकलने के बाद यह सभी विंध्यांचल में देवरहा हंस बाबा के पास पहुंचे और वहां से उनका आशीर्वाद लेकर सभी अयोध्या गए, जहां इन्होंने 1 लाख 51 हजार लड्डू निर्माण में अपनी सहभागिता निभाई. पीएम नरेंद्र मोदी ने इन लड्डुओं को अपने सिर पर रखकर पूजन विधि की.

पलामू जिला रहा राममय
श्रीराम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन को लेकर बुधवार को पलामू जिले के ठाकुरबाड़ी मंदिर और आस-पास के क्षेत्र का माहौल राममय रहा. श्रद्धालुओं ने घरों में पूजा-अर्चना कर भगवान राम से देश की समृद्धि की कामना की.

वहीं, मंदिरों में भजन-कीर्तन और सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया गया. आस्था के प्रतीक, प्रसिद्ध ठाकुरबाड़ी मंदिर को भी विशेष रूप से सजाया गया. साथ ही अन्य मंदिरों में भी भजन-कीर्तन कर भगवान राम का गुणगान किया गया. इस अवसर पर छत्तरपुर के श्रद्धालुओं, कार्यकर्ताओं ने पूरे बाजार में मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया.

इसे भी पढ़ें-हजारीबाग: राम मंदिर निर्माण को लेकर पूरे देश में खुशी की लहर, गुरुकुल की 130 छात्राओं ने किया हवन

सिमडेगा में कारसेवकों को किया गया सम्मानित
अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के अवसर पर बुधवार को सिमडेगा में भी उत्सव का माहौल रहा. जिले के सभी मंदिरों और देवालयों में हवन पूजन, रामायण पाठ आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस दौरान मुख्य रूप से प्रभु श्रीराम के पवित्र धाम रामरेखाधाम में विशेष पूजन और हरि कीर्तन का आयोजन किया गया.

वहीं, शहर के मुख्य मंदिर महावीर मंदिर में भी विशेष आयोजन किया गया. इस दौरान विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कारसेवकों की बैठक आयोजित की गई, जिसमें राम मंदिर आंदोलन से जुड़े कारसेवकों को सम्मानित किया गया. वहीं, इससे एक दिन पूर्व ही पूरे शहर को हिंदू धर्मावलंबियों द्वारा भगवा ध्वज से सजाया गया.

भगवा झंडा से सजा रांची का बुंडू नगर पंचायत
श्रीराम मंदिर भूमि पूजन को लेकर रांची के पूरे बुंडू नगर पंचायत के इलाकों को भगवा झंडा से सजा दिया गया. सभी दुकानदारों ने अपने-अपने दुकान में श्रीराम के आदर में झंडा समेत विभिन्न तरह के श्रृंगार किए. वहीं, अयोध्या में मंदिर निर्माण की आधारशिला बेला को बुंदूवासी भी ऐतिहासिक बनाना चाहते हैं और इसकी तैयारी पूरे इलाके में देखने को मिली. इस खुशी के अवसर पर राम भक्तों ने अपने-अपने घरों में मिठाई बनाकर बुंडू शहर में बांटा.

जमशेदपुर में कांग्रेस नेताओं ने मनाई खुशी
जमशेदपुर भी पूरा तरह से राममय रहा. श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन और शिलान्यास के बाद लोगों ने शहर के अलग-अलग जगहों पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी. वहीं, कांग्रेस के नेताओं ने इस ऐतिहासिक पल में खुद को शामिल कर खुशी मनाई.

साथ ही भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना कर हवन का आयोजन किया गया. शहर के शास्त्रीनगर में कांग्रेस के ओबीसी कोल्हान प्रभारी धर्मेंद्र सोनकर ने आवासीय कार्यालय के पास श्रीराम मंदिर शिलान्यास उत्सव मनाया, जिसमें श्रीराम कथा के साथ-साथ मंत्रोउच्चारण कर हवन किया गया.

इसे भी पढ़ें-गुमला: प्रभु श्रीराम से जुड़ी है पंपापुर की कहानी, जहां रहते थे वानरराज सुग्रीव

जमशेदपुर में स्मृति चिह्न भेंटकर कारसेवक का सम्मान
जमशेदपुर में गोलमुरी मेन रोड स्थित पार्टी कार्यालय में मंडल अध्यक्ष प्रोबिर चटर्जी राणा के नेतृत्व में वर्ष 1992 में विवादित ढांचा में अग्रणीय रूप से सक्रिय भूमिका निभाने वाले कारसेवक व भाजपा कार्यकर्ता टुइलाडुंगरी निवासी अमोद सिंह को सम्मानित किया गया.

इस दौरान पूर्व महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार, मिथिलेश सिंह यादव एवं खेमलाल चौधरी द्वारा केसरिया साफा, अंगवस्त्र, फूलमाला पहनाकर अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर की तस्वीर वाली स्मृति चिह्न भेंटकर उनके योगदान के लिए आभार प्रकट किया गया. सैकड़ों वर्षों के संघर्ष, त्याग और बलिदान के बाद पीएम मोदी ने प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर का शिलान्यास किया.

धनबाद में कई कार्यक्रमों का आयोजन
अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास को लेकर पूरे देश में खुशी का माहौल है. इसी क्रम में धनबाद भी पूरी तरह से राममय नजर आ रहा है. धनबाद में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. वहीं, जिले के धनसार स्थित साहू धर्मशाला में भाजपा मनईतांड मंडल कारसेवकों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया. इस दौरान करीब 25 कारसेवकों को सम्मानित किया गया. साथ ही इस खास मौके पर लोगों ने लड्डू खिलाकर एक दूसरे को बधाई दी.

हजारीबाग में सदर विधायक ने देखा राम जन्मभूमि का सीधा प्रसारण
आज का दिन भारत के इतिहास में ऐतिहासिक पल के रूप में जाना जाएगा. इसी क्रम में हजारीबाग के सदर विधायक मनीष जायसवाल ने भी अपने सदर कार्यालय से एलईडी के माध्यम से अपने कार्यकर्ताओं के साथ राम मंदिर भूमिपूजन का सीधा प्रसारण देखा.

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का भी पालन किया गया. इस पूरे कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्रबिंदु पुष्प से लिखा जय श्रीराम रहा. शिलान्यास होने के बाद विधायक मनीष जायसवाल ने अपने कार्यालय में दीपोत्सव भी मनाया. साथ ही लोगों को प्रेरित किया कि वह भी अपने घर पर शाम में दीये अवश्य जलाएं और अपनी एकता को पूरे विश्व के सामने प्रस्तुत करें.

कोडरमा में किया गया भंडारे का आयोजन
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पूजन के उपलक्ष्य में कोडरमा के मेघातरी में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मेघातरी के विष्णुटिकर मंदिर के पास सुंदरकांड और भजन कीर्तन के साथ भंडारे में शामिल होकर लोगों ने राम जन्मभूमि की खुशियां मनाई. इस मौके पर लोगों ने कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details