झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मोहर्रम पहलाम का जुलूस आज, हुसैन की सदाओं से गूंजेगा कर्बला

रांची में अलग-अलग क्षेत्रों से मंगलवार को मोहर्रम के पहलाम का जुलूस निकलेगा. रांची पुलिस ने भी सुरक्षा के पुखता इंतजाम किए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात होंगे. चार हजार अतिरिक्त पुलिस बल लगाए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे से भी निगहबानी होगी.

By

Published : Sep 10, 2019, 2:16 AM IST

मोहर्रम पहलाम का जुलूस आज.

रांची: राजधानी में मंगलवार को मोहर्रम के पहलाम का जुलूस निकलेगा. अलग-अलग क्षेत्रों से जुलूस निकलकर अल्बर्ट एक्का चौक तक पहुंचेगा. इसके बाद जुलूस कर्बला तक पहुंचेगा.
मोहर्रम के मौके पर हुसैन की सदाएं और नोहा पढ़ी जाएंगी. इस दौरान पूरा शहर हुसैन की सदाओं से गूंजेगा. कर्बला से सभी जुलूस निर्धारित रूट के अनुसार, वापस लौट जाएंगे. सेंट्रल मोहर्रम कमेटी ने मोहर्रम कमेटी सहित सभी अखाड़ों ने तैयारी पूरी कर ली है. रांची पुलिस ने भी सुरक्षा के पुखता इंतजाम किए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात होंगे. चार हजार अतिरिक्त पुलिस बल लगाए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे से भी निगहबानी होगी.

जुलूस को लेकर गाइडलाइन भी जारी
राजधानी रांची में मोहर्रम के जुलूस के दौरान कई तरह की गाइडलाइंस जारी की गई हैं. सेंट्रल मोहर्रम कमेटी की तरफ से खतरनाक साबित होने वाले खेलों को जुलूस में खेलने की मनाही की गई है. प्रत्येक अखाड़ेधारी खलीफा अपने-अपने अखाड़े से चुने गए पांच व्यक्ति द्वारा जुलूस का संचालन विधिवत रूप से करेंगे. अपने-अपने अखाड़ों में प्राथमिक उपचार की समूचित व्यवस्था रखेंगे. नशीली दवा या शराब पीने वालों को जुलूस में शामिल नहीं होने देंगे. जुलूस में आपसी इत्तेहाद बनाने और अनुशासन का पूरा ख्याल रखेंगे. जुलूस में किसी के नाचने पर पाबंदी होगी. जुलूस निर्धारित मार्ग पर ही लेकर चलेंगे. किसी तरह की समस्या होने पर अपने खलीफा को खबर करेंगे. खलीफा की जिम्मेदारी होगी कि इसकी सूचना सेंट्रल मोहर्रम कमेटी को देंगे. ऐसे नारों से परहेज करेंगे, जिससे किसी दूसरे धर्म का आस्था को ठेस पहुंचती हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details