झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

21 जून को पीएम की मौजूदगी में कौन-कौन सा होगा योगासन, जानने के लिए देखें पूरी रिपोर्ट

रांची में 21 जून को पीएम मोदी योग कर पूरे देश के साथ-साथ विदेशों में भी लोगों को जागरूक करेंगे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी कई योगासन करेंगे. जिसमें हर प्रकार के आसन के साथ प्राणायाम और ध्यान भी शामिल किया जाएगा.

By

Published : Jun 19, 2019, 12:09 AM IST

21 जून को पीएम मोदी रांची में करेंगे योग

रांचीः 21 जून को रांची के प्रभात तारा मैदान में सुबह 6 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बड़ी संख्या में लोग योगासन करेंगे. इस कार्यक्रम को भारत के सभी राज्यों के साथ-साथ पूरी दुनिया देखेगी. इस कार्यक्रम को लेकर आम लोगों के जेहन में एक सवाल है कि आखिर 45 मिनट तक कौन-कौन सा योगासन होगा. ईटीवी भारत की टीम ने रांची स्थित राज्य योग केंद्र से इसकी पूरी जानकारी ली.

स्पेशल स्टोरी

कार्यक्रम की शुरुआत योग प्रार्थना के साथ होगी. इसके बाद योग प्रशिक्षक की मौजूदगी में सबसे पहले फ्री हैंड कराया जाएगा. तीसरे चरण से योगासन की अलग-अलग क्रियाएं होंगी. जिसमें सबसे पहले खड़े होकर किए जाने वाले आसन कराया जाएगा जिसमें ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन और त्रिकोणासन शामिल है. इसके बाद बैठकर किए जाने वाले आसन कराए जाएंगा. जिसमें शामिल होगा भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तान मंडूकासन और मरिचयासन. तीसरे स्टेप में पेट के बल लेट कर मकरासन, भुजंगासन और शलभासन कराया जाएगा. चौथे चरण में सेतुबंध आसन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन और शवासन के बाद कपालभाति और फिर प्राणायाम के बाद ध्यान संकल्प और शांति पाठ कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-पदभार संभालते ही मंत्री ने दी 365.14 करोड़ रुपए की योजनाओं को प्रशासनिक मंजूरी

जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए योगासन की इन क्रियाओं को आपको जानना होगा. इसकी ट्रेनिंग रांची के योग सेंटर के साथ-साथ पतंजलि के सेंटर में भी कराई जा रही है. जिला स्तर पर भी ट्रेनिंग दी जा रही है. इस बार के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम लाइन है योगा फॉर हार्ट.

ABOUT THE AUTHOR

...view details