झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विधानसभा के विस्थापितों की कॉलोनी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन, सीएम ने भी लगाए पौधे

विधानसभा विस्थापितों के लिए नवनिर्मित आरआर कॉलोनी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस आयोजन में मुख्यमंत्री रघुवर दास मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे और उन्होंने भी पौधारोपण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा की जमीन पर विस्थापितों के लिए जो आरआर कॉलोनी का निर्माण किया गया है यह एक मिसाल है.

By

Published : Sep 16, 2019, 12:17 PM IST

नवनिर्मित आरआर कॉलोनी में आयोजित किया गया वृक्षारोपण कार्यक्रम

रांचीः विधानसभा की जमीन पर विस्थापितों के लिए नवनिर्मित आरआर कॉलोनी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस आयोजन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी अपनी भागीदारी दिखाते हुए पौधे लगाए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में विस्थापन की बड़ी समस्या है. हमारी सरकार विस्थापन से पहले पुनर्वास की बात करती है. क्योंकि विकास कार्यों में लोगों से ली गई जमीन सबसे महत्वपूर्ण है. इसीलिए सरकार का यह दायित्व बनता है कि उन लोगों को पुनर्वास कराया जाए न कि विस्थापित बना कर छोड़ दिया जाए.

देखें पूरी खबर


मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों को वृक्षारोपण का दिया संदेश
मुख्यमंत्री ने विस्थापितों के लिए नवनिर्मित आरआर कॉलोनी में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कॉलोनी का नामांकन महान स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव के नाम पर किया जाएगा. इस कॉलोनी को खूबसूरत बनाने के लिए सरकार द्वारा वृक्षारोपण किया गया है. अब यहां के स्थानीय लोगों की जिम्मेदारी है कि लगाए गए वृक्षों की देखरेख करें, क्योंकि पेड़ पौधे जीवन और संस्कृति दोनों के लिए जरूरी है और इनका संरक्षण करके ही हम पर्यावरण को बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-झारखंड के अर्थशास्त्री का दावा भारत की अर्थव्यवस्था में मंदी 'अलार्मिंग' नहीं, होंगे दूरगामी परिणाम


महिलाओं के लिए शुरु किए जाएंगे विभिन्न प्रशिक्षण
मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं सखी मंडल बनाएंं. सरकार उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार के साथ जोड़ने का काम करेगी. उन्होंने कहा कि 14 जनवरी के बाद कॉलोनी में ही स्किल डेवलपमेंट का कैंप लगाकर हाउसकीपिंग, टेलरिंग और युवाओं को विभिन्न तरह के प्रशिक्षण दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब गांव की महिलाओं को सखी मंडल से जोड़कर रेडी टू ईट योजना में रोजगार दिया जाएगा ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके.


रोजगार की भी की जाएगी व्यवस्था
वहीं, उन्होंने बताया कि नये विधानसभा सचिवालय भवन में विधानसभा विस्थापितों के लिए बना नवनिर्मित आरआर कॉलोनी के लोगों को सरकार रोजगार देने का काम करेगी, ताकि यहां के लोग घर पर रहते हुए भी काम कर सके और पलायन जैसी समस्या को दूर किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details