झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में नौवीं कक्षा में होगी शारीरिक शिक्षा-खेलकूद की पढ़ाई, सिलेबस में शामिल करने की तैयारी

झारखंड के हाई स्कूलों में अब नौवीं क्लास के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शारीरिक शिक्षा और खेल कूद की पढ़ाई होगी. इसे अनिवार्य कर दिया गया है .नए सत्र से इसकी शुरुआत होगी. वहीं अगले सत्र से हाई स्कूल में भी इसको पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया जाएगा.

By

Published : Mar 19, 2021, 4:34 AM IST

Updated : Mar 19, 2021, 5:39 AM IST

Physical education-sports will be taught as subject in ninth class in Jharkhand
झारखंड में नौवीं कक्षा में होगी शारीरिक शिक्षा-खेलकूद की पढ़ाई

रांचीः झारखंड के हाई स्कूलों में अब नौवीं क्लास के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शारीरिक शिक्षा और खेल कूद की पढ़ाई होगी. इसे अनिवार्य कर दिया गया है .नए सत्र से इसकी शुरुआत होगी.

ये भी पढ़ें-NGO का झारखंड के प्रति बढ़ रहा झुकाव, आखिर इसके पीछे क्या है राज

स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष नए सत्र से नौवीं क्लास में शारीरिक शिक्षा और खेलकूद की पढ़ाई एक विषय के रूप में कराई जाएगी. अगले वर्ष दसवीं में भी इस विषय को पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया जाएगा. विभाग की यह भी योजना है कि वर्ष 2023 के मैट्रिक परीक्षा में इस विषय को अनिवार्य कर दिया जाय. इसकी तैयारी विभाग की ओर से शुरू कर दी गई है.

बताते चलें कि सरकार की ओर से वर्ष 2023 के मैट्रिक परीक्षा के विषयों में कई फेरबदल किए जाएंगे. फिलहाल पांच विषयों की परीक्षा ली जा रही है और 500 अंकों में मूल्यांकन होता है. शारीरिक शिक्षा विषय जुड़ने से हाई स्कूल में 600 अंकों के आधार पर मूल्यांकन होगा. विभाग की ओर से इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं.

जिला कल्याण पदाधिकारी ने किया निरीक्षण

इधर जिला कल्याण पदाधिकारी संगीता शरण ने छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन को लेकर शैक्षणिक संस्थानों का निरीक्षण किया. रांची विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त कई संस्थानों का निरीक्षण गुरुवार को हुआ है. गौरतलब है कि ई-कल्याण छात्रवृत्ति योजना विद्यार्थियों के लिए संचालित है. इसमें पारदर्शिता लाने के लिए खुद पदाधिकारी अब फील्ड विजिट कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-सोशल मीडिया पर प्यार के चक्कर में पड़कर घर से भाग रहे नाबालिग, दूसरे राज्यों से रिकवर कर वापस लाती है पुलिस

दिव्यांग जन जागरुकता कार्यक्रम

गुरुवार को राजधानी रांची के मोरहाबादी स्थित दीक्षांत मंडप में अभिभावक संघ और प्रशिक्षित विशेष शिक्षक संघ की ओर से दिव्यांग जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में निशक्तता आयुक्त सतीश चंद्र भी पहुंचे. मौके पर दिव्यांग जनों की शिकायत निवारण के लिए जिला स्तर पर शिकायत निवारण समिति का गठन किए जाने की जानकारी भी दी गई है. दिव्यांग जनों की विभिन्न परेशानियों को लेकर इस दौरान चर्चा हुई है. इस विशेष अवसर पर डीएसपीएमयू के कुलपति डॉ सत्यनारायण मुंडा भी पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों को सशक्त करने की जरूरत है.


राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम में हिस्सा लेने रवाना हुए आरयू के सदस्य

रांची विश्वविद्यालय के 11 एनएसएस सदस्य 20 से 26 मार्च तक जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को रवाना हुए. राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है .इस दल में कार्यक्रम पदाधिकारी समेत 11 सदस्य रवाना हुए हैं.

Last Updated : Mar 19, 2021, 5:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details