झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अब बाबा बैद्यनाथ और बासुकीनाथ के दर्शन कर सकेंगे झारखंड के लोग, सरकार ने दी सहमति

झारखंड के लोगों को बाबाधाम और बासुकीनाथ धाम में भगवान शिव का दर्शन करने की अनुमति मिल गई है. झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव मनीष तिवारी ने इसे लेकर देवघर और दुमका के डीसी को निर्देशित कर दिया है. कोरोना संक्रमण की वजह से दोनों मंदिरों में आम श्रद्धालुओं की एंट्री बंद थी. सावन महीने में दर्शन को लेकर गोड्डा के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

By

Published : Aug 26, 2020, 6:32 PM IST

Updated : Aug 26, 2020, 6:51 PM IST

People of Jharkhand got permission to see Shiva in Babadham and Basukinath Dham
बासुकीनाथ के दर्शन की अनुमति

रांची: झारखंड के लोग अब बाबाधाम और बासुकीनाथ धाम में भगवान शिव का दर्शन कर सकेंगे. झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव मनीष तिवारी ने इसे लेकर देवघर और दुमका के डीसी को निर्देशित कर दिया है. दर्शन के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग और बासुकीनाथ मंदिर में सिर्फ झारखंड के लोग ही दर्शन कर पाएंगे. प्रति घंटा सिर्फ 50 लोगों को ही दर्शन की अनुमति होगी. प्रतिदिन सिर्फ 4 घंटे ही दर्शन की छूट रहेगी. यानी प्रतिदिन 200 श्रद्धालु दोनों मंदिरों में बाबा के दर्शन कर पाएंगे.

बाबाधाम और बासुकीनाथ धाम दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन एंट्री पास लेना होगा. इस दौरान एमएचए और झारखंड के आपदा प्रबंधन की ओर से जारी निर्देशों का पालन करना होगा. मसलन, दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी. श्रद्धालु मास्क लगाकर ही मंदिर में प्रवेश करेंगे. इससे पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनेटाइज भी होगा.

इसे भी पढे़ं:- भारत रत्न मदर टेरेसा की जयंती, सीएम हेमंत सोरेन और बाबूलाल मरांडी ने किया नमन

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से दोनों मंदिरों में आम श्रद्धालुओं की एंट्री बंद थी. सावन महीने में दर्शन को लेकर गोड्डा के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई को इसे लेकर निर्देश जारी किए थे. उसी निर्देश के आलोक में झारखंड के आपदा प्रबंधन विभाग ने दोनों मंदिरों में दर्शन के लिए स्वीकृति दी है. दर्शन के मद्देनजर देवघर और दुमका के उपायुक्तों ने भी आपदा प्रबंधन विभाग को 25 अगस्त को पत्र भेजा था.

Last Updated : Aug 26, 2020, 6:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details