झारखंड

jharkhand

रांची में आज भी लोग कर रहे हैं खुले में शौच, प्रशासन उदासीन

By

Published : Oct 25, 2020, 5:14 AM IST

रांची जिला समेत पूरा देश ओडीएफ घोषित हो चुका है, लेकिन जमीनी स्तर पर मामला कुछ और ही है. इस क्षेत्र के लोग आज भी खुले में शौच करने को मजबूर है, लेकिन कोई भी इसकी सुध लेने वाला नहीं है.

रांची में आज भी लोग कर रहे हैं खुले में शौच
people doing open defecation in Ranchi

रांची: यह रांची की बूटी बस्ती है, जो शहर के बीचोंबीच स्थित है, लेकिन यहां ओडीएफ जैसी योजना नहीं पहुंची है. इस क्षेत्र के लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं और इसका खामियाजा इस क्षेत्र के खिलाड़ियों को भुगतना पड़ रहा है. इनमें महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं.

देखें पूरी खबर

शर्मिंदगी भरा नजारा

रोजाना सुबह जब गांव के मैदान में ये खिलाड़ी प्रैक्टिस करने पहुंचते हैं तो वहां का नजारा शर्मिंदगी भरा रहता है. बातचीत के दौरान खिलाड़ियों ने कहा कि इस संबंध में कई बार संबंधित लोगों को अवगत कराया गया, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया है.

सुबह-सुबह गांव के मैदान में प्रैक्टिस करने वाले खिलाड़ियों की संख्या में सबसे ज्यादा लड़कियां दिखती हैं. ऐसे में अंदाजा लगा सकते हैं कि झारखंड में खेल के क्षेत्र में लड़कियां कितनी आगे हैं. इसके वाबजूद कुछ जिम्मेवार लोगों की उदासीनता के कारण आए दिन ऐसे खिलाड़ियों को शर्मिंदगी महसूस करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-2010 में NDA ने दर्ज की थी शानदार जीत, तीन चौथाई से अधिक सीटों पर किया था कब्जा

कागजों में हकीकत

खराब सरकारी सिस्टम के कारण इस गांव के लोग शौचालय से वाकिफ ही नहीं हैं और ना ही जागरूकता है. सुबह-सुबह जहां भी पानी मिल जाए लोग शौच करने बैठ जाते हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस देश में खुले में शौच से मुक्ति अभियान का क्या हालत है. रांची जिला समेत पूरा देश ओडीएफ घोषित हो चुका है.

कागजों में हकीकत कुछ और ही है, जबकि जमीनी स्तर पर सब कुछ आपके सामने है, जो इसका जीता जागता उदाहरण है. ईटीवी भारत की टीम ने इस मामले को लेकर रांची नगर निगम की वार्ड पार्षद गायत्री देवी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने विषय वस्तु को जानने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई.

खिलाड़ियों के प्रैक्टिस में खलल

पूर्व विधायक जीतू चरण राम को भी इस संबंध में अवगत कराया गया था, लेकिन इस महोदय ने भी 5 साल रहते इस क्षेत्र के विकास में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. पूरे मामले को लेकर कई संबंधित अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क किया गया, लेकिन दुर्गा पूजा के कारण लोगों ने व्यस्तता का हवाला देते हुए यह जरूर कहा कि पूजा की छुट्टियों के बाद मामले को देखा जाएगा.

अब देखने वाली बात होगी कि दुर्गा पूजा के बाद कौन जनप्रतिनिधि और अधिकारी इस मामले को लेकर संज्ञान लेते हैं और क्षेत्र की प्रतिभावन खिलाड़ियों के प्रैक्टिस में खलल ना हो, इस दिशा में कदम उठाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details