झारखंड

jharkhand

By

Published : May 28, 2021, 7:56 AM IST

ETV Bharat / state

झारखंड के गांवों में कोरोना से ज्यादा मिल रहे हैं टीबी, डायबिटीज और बीपी के मरीज, हेल्थ सर्वे में आए चौकाने वाले आंकड़े

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए 25 मई से हेल्थ सर्वे अभियान चलाया रहा है. इस डोर टू डोर हेल्थ सर्वे के दो दिनों में हेल्थ टीम ने 9 लाख 42 हजार 144 परिवार के 43 लाख 50 हजार लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है. इस दौरान काफी चौकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

More TB patients than Corona in villages of Jharkhand
झारखंड के गांवों में कोरोना से ज्यादा मिल रहे हैं टीबी, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज

रांचीः झारखंड के ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए 25 मई से हेल्थ सर्वे अभियान चलाया रहा है. इस डोर टू डोर हेल्थ सर्वे के दो दिनों में हेल्थ टीम ने 9 लाख 42 हजार 144 परिवार के 43 लाख 50 हजार लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है. इसमें कोरोना से अधिक टीबी, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के लक्ष्ण वाले मरीज मिले हैं.

यह भी पढ़ेंःहेल्थ सर्वे अभियान: रांची में पहले दिन 431 लोग संक्रमित मिले, 4 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संदिग्ध

स्वास्थ्य टीम ने 29 हजार 476 लोगों के एंटीजन टेस्ट की अनुशंसा की है और 29194 संदिग्ध लोगों की RAT के माध्यम से कोरोना संक्रमण की जांच की गई, जिसमें 748 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले. इसमें 743 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है और पांच लोगों को कोविड सेंटर में रखा गया है. इसके साथ ही दो दिनों में 9 लाख से ज्यादा परिवार के हेल्थ सर्वे में 3309 लोग ऐसे मिले, जिसमें टीबी के लक्षण दिखे. वहीं, 24452 लोगों में डायबिटीज की पहचान हुई, तो 25,219 लोगों में ब्लड प्रेशर सामान्य से अधिक था.

कोरोना के साथ टीबी, बीपी और डायबिटीज की भी हो रही है जांच
25 मई से शुरू हुए राज्य के सबसे बड़े हेल्थ सर्वे अभियान का मुख्य लक्ष्य गांवों को कोरोना संक्रमण से बचाना है. इसके साथ साथ टीबी, मधुमेह और हाई बीपी की भी जांच कराई जा रही है, जिसमें चौकाने वाले आंकड़े मिले हैं.

झारखंड की ग्रामीण आबादी 52 लाख
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन झारखंड के आईईसी के नोडल पदाधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में टीबी, मधुमेह और बीपी के मरीज मिले हैं. टीबी के मिल रहे संभावित मरीजों का पूरा डिटेल लिया जा रहा है और उन सभी का टेस्ट शीघ्र करवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि डायबिटीज और हाई बीपी वाले मरीजों को भी दवा और सलाह दी जा रही है. उन्होंने कहा कि राज्य के गांवों में 52 लाख परिवार निवास करती है और अगले 8 से 10 दिनों में सभी घर तक स्वाथ्य कार्यकर्ता जाकर हेल्थ चेक करेंगे.

8 जिलो में प्रभावित हुआ हेल्थ सर्वे का काम
स्वास्थ्य विभाग एनएचएम के नोडल अधिकारी ने कहा कि चक्रवाती तूफान यास के चलते 8 जिलों में हेल्थ सर्वे का कार्य प्रभावित हुआ है. इसमें सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, देवघर, खूंटी, लोहरदगा और गुमला शामिल है. उन्होंने कहा कि मौसम ठीक होते ही सर्वे शुरू कर दिया जाएगा.

2024 तक टीबी मुक्त भारत का है लक्ष्य
टीबी के खात्मे के लिए केंद्र सरकार ने 2024 तक टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य के तहत झारखंड के गांव में बड़ी संख्या में टीबी के संदिग्ध मरीज मिल रहे हैं. इस स्थिति में टीबी मुक्त झारखंड बनाने में वक्त लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details