झारखंड

jharkhand

झारखंड में जल्द खुलेगी ओपन यूनिवर्सिटी, सीएम सोरेन को भेजा गया प्रस्ताव

By

Published : Nov 17, 2020, 9:21 AM IST

झारखंड में ओपन यूनिवर्सिटी खोले जाने का रास्ता साफ हो गया है. उच्च तकनीकी शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां कर ली हैं. विभाग ने एक विधेयक तैयार कर इसका प्रस्ताव सीएम को भेजा है.

ओपन यूनिवर्सिटी
ओपन यूनिवर्सिटी

रांचीः झारखंड में ओपन यूनिवर्सिटी खोले जाने को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है. उच्च तकनीकी शिक्षा विभाग ने इसे लेकर प्लान तैयार किया है. एकेडमिक संरचना भी तैयार हो चुकी है. बिहार के नालंदा यूनिवर्सिटी के तर्ज पर इस ओपन यूनिवर्सिटी को डेवलेप किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए बजट में ही 5 करोड़ रुपया मंजूर किया जा चुका है. इंतजार है मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की हरी झंडी की. विश्वविद्यालय के स्थापना के लिए विभाग ने एक विधेयक तैयार कर इसका प्रस्ताव सीएम को भेजा है.

मुख्यमंत्री के मंजूरी मिलने के बाद कैबिनेट के माध्यम से इसे पारित किया जाएगा. राज्य में हमेशा ही उच्च शिक्षा के लिए ओपन यूनिवर्सिटी गठन को लेकर मांग उठती रही है. इस दिशा में पहले भी कई बार योजनाएं तैयार हुई है .लेकिन इस बार यूनिवर्सिटी संचालन को लेकर अकादमिक संरचना तैयार की जा चुकी है.

झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी में 12 संकाय की पढ़ाई होगी जिसमें समाज विज्ञान, कंप्यूटर सूचना तकनीक, कृषि, आदिवासी अध्ययन, लैंगिक समानता पर अध्ययन जैसे विषय शामिल है.

मारवाड़ी कॉलेज में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

शहर के मारवाड़ी कॉलेज में पिछले कुछ सेशन से प्लेसमेंट सेल एक्टिव हुई है. कॉलेज प्रबंधन के प्लेसमेंट सेल की ओर से एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित की जा रही है.

यह भी पढ़ेंःरांची एयरपोर्ट पर सुबह 10 से शाम 6 बजे तक फ्लाइट के लैंडिंग और टेक ऑफ पर रोक

इसके लिए 17 से 26 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन की तारीख तय की गई है .सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कॉलेज के छात्रों का रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है.

कॉलेज प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गई है कि इस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को टीसीएस और इससे एफिलिएटिड ब्रांच में काम करने का मौका मिलेगा. टीसीएस की ओर से ही ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details