झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

24 से 26 अगस्त तक आरयू में होंगे नामांकन, आज पहली सूची जारी होगी

रांची विवि के अंतर्गत अकादमिक सत्र 2020 -23 के लिए नामांकन की पहली सूची शनिवार को जारी होगी. नामांकन के लिए डेढ़ लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं.

रांची विश्वविद्यालय
रांची विश्वविद्यालय

By

Published : Aug 21, 2020, 11:42 PM IST

रांचीः आरयू के अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में यूजी के अकादमिक सत्र 2020 -23 के लिए नामांकन की पहली सूची शनिवार को जारी कर दी जाएगी. सूची के तहत कट ऑफ मार्क्स का अहर्ता पूरी करने वाले विद्यार्थी 24 से 26 अगस्त तक नामांकन ले सकते हैं.

दूसरी सूची के तहत 28 से 31 अगस्त तक नामांकन लिए जाएंगे. एडमिशन को लेकर आवेदन के बाद अब नामांकन का दौर शुरू होने वाला है. इसे लेकर रांची विश्वविद्यालय द्वारा तमाम कॉलेजों को कोविड-19 गाइडलाइन के तहत विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है. शनिवार को सत्र 2020 -23 के लिए नामांकन की पहली सूची जारी कर दी जाएगी. 24 से 26 अगस्त तक नामांकन लिए जाएंगे.

रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत कॉलेजों के नामांकन के लिए डेढ़ लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. पहली सूची के तहत विद्यार्थियों के नामांकन 24 से 26 अगस्त तक होंगे.

बीटेक संशोधित परीक्षा की समय सारणी जारी

इधर आरयू की ओर से बीटेक सेमेस्टर 8 का संशोधित परीक्षा के समय सारणी और केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है. किन-किन केंद्रों में परीक्षा होगी इसे लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है.

परीक्षा 10 सितंबर से 24 सितंबर तक

कैंब्रिज इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी को परीक्षा केंद्र बनाए गया है. इसके अलावा आरटीसी का अपना होम सेंटर होगा. 11:00 से 2:00 बजे तक परीक्षा आयोजित की जा रही है.

जेईईमेन और नीट यूजी की तिथि की घोषणा

वहीं राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एनडीए द्वारा आयोजित की जाने वाली जेईईमेन और नीट यूजी परीक्षाओं को लेकर भी तिथि की घोषणा हो चुकी है.

जेईईमेन परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक और नीट यूजी परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी. इस परीक्षा में प्रत्येक वर्ष झारखंड के हजारों परीक्षार्थी सम्मिलित होते हैं.

5 सितंबर को 3 शिक्षकों को राष्ट्रपति पुरस्कार

शिक्षक दिवस के दिन झारखंड के 3 शिक्षकों को राष्ट्रपति पुरस्कार मिलेगा. बोकारो के राम रुद्रा प्लस टू हाई स्कूल की शिक्षिका निरुपमा कुमारी, सिमडेगा के बानो मिडिल स्कूल के प्रभारी समित कुमार सोनी और जमशेदपुर के तारापोर स्कूल के वाइस प्रिंसिपल इशिता डे को इस वर्ष केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों शिक्षक दिवस के दिन इन शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details